Vistaar NEWS

Vistaar Explainer: डबल मर्डर से दहला सूरजपुर! पुलिसवाले की पत्नी-बेटी को तलवार से काटा, SDM को दौड़ाया, जानें पूरी कहानी

chhattisgarh

क्या है सूरजपुर कांड?

Vistaar Explainer: छत्तीसगढ़ का सूरजपुर जिला सोमवार को मीडिया की सुर्खियों से लेकर सोशल मीडिया में तक ट्रेंड कर रहा है. यहां एक ऐसी घटना हुई, जिसके बाद पूरा इलाका जल रहा है. सूरजपुर में एक पुलिस वाले की पत्नी और बेटी की तलवार से गला काटकर हत्या कर दी गई. इस घटना के बाद लोग इतना आक्रोशित हो गए कि पूरे इलाके में आग लगा दी. दो पुलिसवालों पर गर्म तेल फेंका गया. वहीं, SDM तक को दौड़ा डाला. पढ़ें पूरी रिपोर्ट-

सूरजपुर में डबल मर्डर

सूरजपुर थाने में तैनात हेड कांस्टेबल तालिब शेख की पत्नी और बच्चे घर पर थे. जब हेड कांस्टेबल तालिब शेख थाने में ड्यूटी कर रहे थे, तभी आरोपी अपने साथियों के साथ उनके घर पहुंचा और हेड कांस्टेबल की पत्नी और बेटी की गला रेत कर हत्या कर दी. फिर दोनों की लाश को घर से 4 किलोमीटर दूर ले जाकर खेत में फेंक दिया.

एक और घटना को अंजाम

इतना ही नहीं इस घटना से 10 घंटे पहले आरोपी ने एक और घटना को अंजाम दिया था. आरोपी कुलदीप साहू ने रात में दो पुलिसवालों पर हमला किया. कुलदीप ने खौलते हुए तेल को दो पुलिसवालों के ऊपर फेंक दिया, जिसमें एक पुलिसकर्मी बुरी तरह झुलस गया. जानकारी के मुताबिक पुलिसकर्मी घनश्याम एक होटल के सामने खड़े थे. इस दौरान कुलदीप साहू वहां पहुंचा और कांस्टेबल घनश्याम से विवाद करने लगा. कांस्टेबल के विरोध करने पर आरोपी ने बिना डरे तेल फेंक दिया और फिर पुलिसवालों पर कार चढ़ाने की कोशिश भी की.

कौन है आरोपी कुलदीप साहू?

जानते हैं कि इन दोनों घटनाओं को अंजाम देने वाला आरोपी कौन है और उसने ऐसा क्यों किया. आरोपी कुलदीप साहू एक आदतन अपराधी है. उसके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं और वह जेल भी जा चुका है. इसे जिला बदर भी किया गया था, लेकिन फिर भी यह जिले में ही रहता था. आरोपी कुलदीप साहू का पिता अवैध कबाड़ का बड़ा व्यापारी है.

आरोपी कुलदीप साहू कौन?

क्यों दिया वारदात को अंजाम?

दरअसल, कुछ दिनों पहले पुलिस ने इस गैंगस्टर के भाई संदीप साहू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था, जिससे कुलदीप साहू काफी गुस्से में था. इसके बाद ही आरोपी ने इन घटनाओं को अंजाम दिया है. इन दोनों घटनाओं के जरिए उसने पुलिसवालों से बदला लेने की कोशिश की है.

क्यों दिया घटना को अंजाम?

इस पूरे घटनाक्रम पर सरगुजा IG अंकित गर्ग ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. साथ ही उन्होंने बताया कि इस मामले में विशेष जांच टीम का गठन किया गया है. टीम कार्रवाई कर रही है जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

आक्रोशित भीड़ ने SDM को दौड़ाया

सूरजपुर में हुई इस घटना को लेकर लोगों में काफी आक्रोश है. लोगों ने गुस्से में आकर आरोपी के घर को आग के हवाले कर दिया. साथ ही आक्रोशित भीड़ ने कुलदीप साहू के घर और गोदाम के बाहर खड़ी गाड़ियों में भी आग लगा दी. आग की वजह से ट्रक-पिकअप और कबाड़ गोदाम जल उठा. वहीं, मौके पर पहुंचे SDM जगन्नाथ वर्मा को भी उग्र भीड़ ने दौड़ा लिया. किसी तरह मौके से भाग कर SDM ने खुद को सुरक्षित किया. इसके अलावा साथ ही लोगों ने सूरजपुर थाने का घेराव करते हुए शहर बंद कर दिया. इस स्थिति को देखते हुए शहर में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है.

पूर्व CM भूपेश बघेल ने साधा निशाना

इस घटना को लेकर सियासी पारा भी हाई हो गया है. छत्तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल और पूर्व डिप्टी CM टी.एस सिंह देव ने एक्स पर पोस्ट करके सरकार पर निशाना साधते हुए कानून व्यवस्था को लेकर सवाल खड़ा किया है. पूर्व CM भूपेश बघेल ने X पर लिखा- ‘ये क्या हो रहा है हमारे छत्तीसगढ़ में? लगने लगा है कि शांति का टापू कहे जाने वाले हमारे प्रदेश से कानून नाम की चीज समाप्त हो चुकी है. सूरजपुर में प्रधान आरक्षक की पत्नी और बेटी की हत्या कर दी गई. उसी हत्यारे ने इस घटना से पहले एक आरक्षक पर गर्म तेल उड़ेला था. जनता के मन में कानून व्यवस्था और सरकार से पूरी तरह विश्वास इस कदर उठ चुका है कि जनता अब स्वयं न्याय करने निकल पड़ी है. घरों में आगज़नी की घटनाएं सुनकर व्यथित हूं. कवर्धा के लोहारीडीह में भी यही हुआ था. इससे पहले लोगों ने कलेक्ट्रेट में आग लगा दी थी. मैं सभी से शांति की अपील करता हूँ और विनम्र प्रार्थना करना चाहता हूं कि वे क़ानून व्यवस्था अपने हाथों में न लें. शासन-प्रशासन से स्थिति नियंत्रित करने की अपेक्षा है.’

सूरजपुर घटना पर सियासत

पूर्व CM भूपेश बघेल की इस पोस्ट पर पलटवार करते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास ने कहा- ‘दीपक बैज जी इन्हीं गुंडे-हत्यारों के साथ न्याय यात्रा निकाल रहे थे क्या?’ इसके बाद छत्तीसगढ़ PCC चीफ दीपक बैज ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा- ‘बीजेपी सरकार से जनता का भरोसा उठ चुका है और अपराधियों को सरकार का संरक्षण है.’

इस मसले पर डिप्टी CM विजय शर्मा ने कहा कि कांग्रेस राजनीति करने की जगह अपने गिरबान में झांक कर देखे. इसके अलावा प्रदेश के उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि सूरजपुर में प्रशासन अपनी कार्रवाई कर रहा है. दोषियों पर त्वरित कार्रवाई हो रही है. उन्होंने दो टूक लहजे में कहा कि किसी को भी कानून व्यवस्था अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं है.

सोशल मीडिया पर हैरान करने वाला खुलासा

जब आरोपी कुलदीप के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाला गया तो हैरान करने वाला खुलासा हुआ. कुलदीप के सोशल मीडिया अकाउंट पर जिला महासचिव NSUI लिखा हुआ पाया गया. इसके अलावा कांग्रेस के कई नेताओं के साथ उसकी तस्वीर भी मिली. घटना से पहले तक कुलदीप जिस गाड़ी से चलता था, उस गाड़ी पर बड़े-बड़े अक्षरों में जिला अध्यक्ष NSUI सूरजपुर लिखा हुआ है. ये सभी चीजें कांग्रेस के साथ आरोपी कुलदीप साहू के संबंधों की ओर इशारा करती हैं.

NSUI प्रदेश अध्यक्ष का बयान

इस पूरी घटना के बाद NSUI के प्रदेश अध्यक्ष नीरज पांडेय ने एक बयान जारी किया. इसमें कहा गया कि कुलदीप NSUI का पदाधिकारी नहीं है.

इन सब के अलावा रविवार की रात जब पुलिस और आरोपी कुलदीप का आमना-सामना हुआ तो कुलदीप उसी गाड़ी में था. पुलिस ने कुलदीप की गाड़ी का पीछा किया और इस दौरान फायरिंग भी की गई, लेकिन उस समय कुलदीप भागने में कामयाब रहा. वह गाड़ी को जंगल में छोड़कर भाग गया. बाद में इस गाड़ी को लाटोरी थाने लाया गया.

Exit mobile version