Vistaar NEWS

Delhi Coaching Incident: हाई कोर्ट ने CBI को सौंपी जांच, कहा- शुक्र है, दिल्ली पुलिस ने पानी का चालान नहीं काटा

दिल्ली हाई कोर्ट

दिल्ली हाई कोर्ट

Delhi Coaching Incident: पिछले दिनों दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में राव IAS कोचिंग के बेसमेंट में डूबने से 3 छात्रों की मौत हो गई थी. अब मामले की सुनवाई दिल्ली हाई कोर्ट में हो रही है. सुनवाई के दौरान, जज ने कहा कि हम दिल्ली पुलिस की जांच से असंतुष्ट हैं. शुक्र है कि दिल्ली पुलिस ने बारिश के पानी का चालान नहीं काटा, जैसे आपने ड्राइवर को गिरफ्तार किया. इसके बाद अदालत ने जांच सीबीआई को सौंप दी है. दिल्ली कोचिंग हादसे की जांच अब सीबीआई करेगी औक उन कारणों का पता लगाएगी, जिस वजह से यह हादसा हुआ.

आपराधिक लापरवाही का है पूरा मामाल: हाई कोर्ट

इससे पहले हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस और MCD को फटकार भी लगाई.  कोर्ट ने कहा कि आप सड़क से गुजर रहे व्यक्ति को कैसे अरेस्ट कर सकते हैं? आपको माफी मांगनी चाहिए. हालांकि, अदालत में दिल्ली पुलिस ने माफी मांग ली है. मामले की सुनवाई करते हुए जज ने दिल्ली पुलिस से कहा, “पूरा मामला आपराधिक लापरवाही का है. जिम्मेदारों को ढूंढिए. आपने कीमती समय बर्बाद किया. फ़ाइल नहीं ज़ब्त किए. हो सकता है, अब तक उन्हें बदल दिया गया हो. क्या इस तरह जांच होती है?”

यह भी पढ़ें: राह चलते व्यक्ति को किया गिरफ्तार, अब हाई कोर्ट में दिल्ली पुलिस को मांगनी पड़ी माफी, जानें क्या है पूरा मामला

जांच के लिए गृह मंत्रालय ने बनाई कमेटी

गौरतलब है कि इससे पहले गृह मंत्रालय ने भी मामले की जांच के लिए समिति गठित की है. समिति अगले 30 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट MAH को सौंपेगी. जानकारी के मुताबिक, समिति घटना के कारणों की जांच करेगी, जिम्मेदारी तय करेगी, उपाय सुझाएगी और नीतिगत बदलावों की सिफारिश करेगी. समिति में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, दिल्ली सरकार के प्रधान सचिव (गृह), दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त, एक अग्निशमन सलाहकार और गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव को शामिल किया गया है. वहीं संसद में भी छात्रों की मौत का मामला उठा था.

बताते चलें कि दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में शनिवार को राव कोचिंग सेंटर में पानी भरने से तीन विद्यार्थियों की मौत हो गई. यह छात्र यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे. कोचिंग सेंटर के बेसमेंट चल रही लाइब्रेरी में बारिश का पानी भरने से यह हादसा हुआ. इस घटना के बाद छात्रों ने अभ्यर्थियों के लिए न्याय की मांग करते हुए दिल्ली में विरोध प्रदर्शन किया.

Exit mobile version