Vistaar NEWS

दिल्ली विश्वविद्यालय की सत्ता के लिए ABVP-NSUI-AISA की तिकड़ी में जोरदार भिड़ंत, जोर-शोर से मतदान जारी

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

DUSU Election 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के नॉर्थ और साउथ कैंपस में शुक्रवार को छात्र संघ चुनाव के लिए मतदान जोरों पर है. विश्वविद्यालय के छात्र बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. छात्र संघ (DUSU) के चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव जैसे महत्वपूर्ण पदों के लिए वोटिंग हो रही है. इस चुनाव में लगभग 1.40 लाख छात्र मतदान के पात्र हैं, जो पूरे विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों से आते हैं.

दो चरणों में मतदान

मतदान दो चरणों में हो रहा है. सुबह की पाली के छात्र दोपहर 1 बजे तक और शाम की पाली के छात्र अपराह्न 3 बजे से शाम 7:30 बजे तक वोट डालेंगे. इस वर्ष चुनावी मुकाबला बेहद दिलचस्प है, जिसमें कुल 21 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें अध्यक्ष पद के लिए 8, उपाध्यक्ष के लिए 5 और सचिव व संयुक्त सचिव पदों के लिए 4-4 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

चुनाव में मुख्य मुकाबला तीन प्रमुख छात्र संगठनों के बीच देखा जा रहा है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP), कांग्रेस समर्थित नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI), और वामपंथी गठबंधन जिसमें ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन (AISA), स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: तिरुप​ति लड्डू विवाद का उत्तर प्रदेश में असर, अयोध्या से लेकर मथुरा तक व्यवस्था में बड़े बदलाव

ऋषभ चौधरी बनाम रौनक खत्री

अध्यक्ष पद के लिए ABVP के ऋषभ चौधरी, NSUI के रौनक खत्री और AISA की सावी गुप्ता के बीच कड़ी टक्कर हो रही है. उपाध्यक्ष पद के लिए ABVP के भानु प्रताप सिंह, NSUI के यश नांदल और AISA के आयुष मंडल के बीच मुकाबला है. संयुक्त सचिव पद के लिए ABVP के अमन कपासिया, NSUI के लोकेश चौधरी और SFI की स्नेहा अग्रवाल आमने-सामने हैं. फिलहाल, DUSU के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव ABVP से हैं जबकि सचिव पद NSUI के पास है.

Exit mobile version