Vistaar NEWS

Delhi Weather: दिल्ली वालों को अभी राहत नहीं, बारिश के बावजूद और झुलसाएगी गर्मी

Heatwave In India

प्रतीकात्मक तस्वीर

Delhi Weather News: दिल्ली में बुधवार को गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और तापमान दोपहर में 50 डिग्री सेल्सियस के पार जा पहुंचा. दिल्ली के मुंगेशपुर में बुधवार को तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो देश में अब तक का सबसे अधिक तापमान है. हालांकि शाम को तूफान के साथ आई हल्की बारिश ने जरूर राहत दी और तापमान में गिरावट देखने को मिली, लेकिन ये राहत काफी नहीं थी.

वहीं देर रात मुंगेशपुर के तापमान को लेकर स्थिति स्पष्ट करते हुए मौसम विभाग ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि 52.9 डिग्री तापमान सेंसर में गलती या फिर स्थानीय वजहों से हो सकता है और इसकी जांच की जा रही है. गुरुवार को मौसम की बात करें तो पूर्वानुमान के अनुसार, गुरुवार को गर्मी का ऑरेंज अलर्ट रहेगा.

गर्मी से राहत नहीं

बुधवार को हुई बारिश के बावजूद गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं और इस दौरान लू भी चलेगी. दिल्ली में अधिकतम तापमान 45 डिग्री रह सकता है जबकि आसमान में आशिक बादल छाए रह सकते हैं.

इसके पहले, देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को रिकॉर्ड गर्मी के बीच उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने लेबर एवं श्रमिकों को दोपहर 12 से 3 बजे तक छुट्टी देने का आदेश जारी किया था. उपराज्यपाल ने कंस्ट्रक्शन साइट पर श्रमिकों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी व नारियल पानी उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया. वहीं दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने जल बोर्ड के सीईओ को पत्र लिखकर पानी की बर्बादी और अवैध जल कनेक्शनों पर नकेल कसने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें: Delhi: दिल्ली में पारा 50 के पार, LG सक्सेना का आदेश- दोपहर 12 से 3 बजे तक रहेगी श्रमिकों की छुट्टी

उन्होंने बताया कि पाइप या ओवरफ्लो पानी की टंकी वाली कार धोने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा. वहीं, निर्माण स्थलों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में अवैध जल कनेक्शन काटे जाएंगे. वहीं एक अधिकारी के मुताबिक, भीषण गर्मी के कारण एक दिन में दमकल विभाग को आग लगने की 220 कॉल प्राप्त हुईं. दिवाली के दिन के बाद से दमकल विभाग को प्राप्त होने वाली यह अब तक की सबसे अधिक कॉल हैं.

Exit mobile version