Vistaar NEWS

Independence Day: स्वतंत्रता दिवस को लेकर जोरों पर तैयारियां, 11वीं बार लालकिले पर तिरंगा फहराएंगे पीएम मोदी

Independence Day

प्रतीकात्मक चित्र

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस अब नजदीक आ गया है, जिसको लेकर देशभर में तैयारियां जोरों-शोरों से हो रही हैं. स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है और राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूती देने में लगी हुई है. सेना, पैरा मिलिट्री और केंद्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर दिल्ली पुलिस करीब दो महीने से सुरक्षा की तैयारियों में जुटी हुई थी. स्वतंत्रता दिवस को लेकर हो रही तैयारियों की रक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय द्वारा निगरानी की जा रही है.

साथ ही दिल्ली पुलिस ने राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था में कई अस्थाई बदलाव भी किए हैं. 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित पीएम आवास से लेकर लालकिला तक सुरक्षा के बेहद खास बंदोबस्त किए गए हैं, जहां कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता. पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों ने तैयारियां लगभग पूरी कर ली है.

यह भी पढ़ें- “ये भारत की एकता के लिए…”, पांचजन्य में RSS ने जाति व्यवस्था को ठहराया उचित

पीएम आवास से लालकिले तक पैरा मिलिट्री तैनात

15 अगस्त को लालकिला पर पीएम मोदी झंडा फहराएंगे और उसके बाद राष्ट्र को सम्बोधित करेंगे. ये लगातार 11वीं बार होगा जब पीएम मोदी लालकिले पर झंडा फहराएंगे. इस समारोह के दौरान करीब 22000 लोगों की उपस्थिति होती है. वहीं पीएम आवास से लेकर लालकिले तक पूरे रूट पर पैरा मिलिट्री फाॅर्स तैनात की गई है. इसको लेकर कई रूटों पर ट्रैफिक डायवर्जन भी रहेगा. इसके बाद सभी एजेंसियां सुरक्षा की तैयारियों को परखेंगी और अगर कहीं कुछ खामियां हुईं तो उसे तुरंत दुरुस्त किया जाएगा.

13 अगस्त से शुरू होगा फुल ड्रेस रिहर्सल

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले पर कई कार्यक्रम भी होते हैं, जिसमें देश के प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करते हैं. हर साल स्वतंत्रता दिवस से पहले इसका फुल ड्रेस रिहर्सल किया जाता है,  इस बार भी 13 अगस्त को रिहर्सल की शुरुआत होगी.

Exit mobile version