Vistaar NEWS

Abhishek Bachchan: 4 साल में फ्लॉप हुईं 17 फिल्में, अब 280 करोड़ के मालिक हैं अभिषेक बच्चन, अपने नाम किए 2 गिनीज रिकॉर्ड

abhishek bachchan

अभिषेक बच्चन

Abhishek Bachchan: बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत रिफ्यूजी से की थी. उनके साथ ही करीना कपूर ने भी फिल्म में डेब्यू किया था. पहली ही फिल्म सुपरफ्लॉप रही लेकिन अभिषेक को हर किसी ने नोटिस किया. 

माता-पिता का स्टारडम पड़ा भारी

अभिषेक बच्चन बॉलीवुड इंडस्ट्री के उन स्टार में शामिल हैं, जिन्होंने फिल्मों में एक से बढ़कर एक रोल किए. लेकिन उनके पिता का स्टारडम कहीं ना कहीं अभिषेक बच्चन पर भारी पड़ गया. यही कारण है कि अभिषेक बच्चन इंडस्ट्री में वो मुकाम साहिल नही कर पाए जो उन्हें करना चाहिए था.

ये भी पढ़ें: Chiranjeevi को पद्म विभूषण मिलने पर बहू उपासना ने होस्ट की पार्टी, इन सितारों ने बढ़ाई शान

अभिषेक के खाते में बेहतरीन फिल्में

अभिषेक बच्चन ने इंडस्ट्री में भले ही शुरुआत फ्लॉप फिल्म रिफ्यूजी से हुई हो. लेकिन उनका करियर कई बेहतरीन फिल्मों से भरा हुआ है. युवा, गुरु, पा और मनमर्जियां जैसी फिल्मों में उनके एक्टिंग टैलेंट की तारीफ हुई. 

4 साल में 20 में से 17 फिल्में फ्लॉप रहीं 

रिफ्यूजी पिटने के बाद अभिषेक की 2000 से 2004 के बीच तकरीबन 20 फिल्में रिलीज हुईं, जिनमें से 17 फिल्में फ्लॉप रहीं. इसके बाद अभिषेक का करियर बेहद उतार-चढ़ाव भरा रहा. 2004 में वो फिल्म धूम में दिखे, जो एक ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई. इसके बाद वो धूम के दोनों सीक्वल धूम 2 और धूम 3 में भी नजर आए थे. ये दोनों फिल्में भी हिट साबित हुई थीं

वहीं  2005 के बाद बंटी और बबली सरकार दो सुपरहिट फिल्में हिट रहीं. साल 2007 मणिरत्नम की फिल्म गुरु ने अभिषेक बच्चन की एक्टिंग को एक नया आयाम दिया. फिल्म सुपरहिट रही. वहीं साल 2009 में अभिषेक बच्चन की फिल्म पा रिलीज हुई जिसमें उन्होंने अपने ही पापा के बाप का रोल प्ले किया. इसके बाद कभी अलविदा न कहना, लागा चुनरी में दाग, झूम बराबर झूम, द्रोणा, दिल्ली 6, खेलें हम जी जान से, पा, गेम, प्लेयर्स जैसी कई फिल्मों में दिखे, जिनमें से कई फ्लॉप भी रहीं. ‘युवा’, ‘ब्लफमास्टर’, ‘गुरु’’ जैसी हिट फिल्में भी दी हैं. उन्होंने अपने करियर में तकरीबन 70 फिल्मों में काम किया है.

 

इन फिल्मों ने बदली किस्मत  

अभिषेक बच्चन ने ‘गुरु’, ‘पा’, ‘युवा’, ‘सरकार’ और ‘रावन’ जैसी फिल्मों के जरिए अपना एक्टिंग टैलेंट भी दिखाया. इन फिल्मों के लिए अभिषेक बच्चन को फिल्मफेयर के बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर अवॉर्ड से भी नवाजा गया. बता दें कि दिलीप कुमार के बाद अभिषेक बच्चन दूसरे ऐसे एक्टर हैं, जिन्होंने एक्टिंग के लिए तीन बार लगातार फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता.

अभिषेक बच्चन के नाम 2 गिनीज रिकॉर्ड

साल 2009 में आई फिल्म ‘पा’ जिसमें अभिषेक बच्चन ने अपने पापा अमिताभ बच्चन के पिता का रोल निभाया था. पिता अमिताभ बच्चन ने अभिषेक के बेटे का रोल निभाया. अभिषेक बच्चन और उनके पिता अमिताभ बच्चन के नाम फिल्मी पर्दे पर उल्टा रोल प्ले करने के लिए गिनीज में नाम दर्ज है. ऐसा न तो कभी बॉलीवुड में हुआ और न ही साउथ सिनेमा में. वहीं दूसरा गिनीज रिकॉर्ड उन्होंने अपनी फिल्म ‘दिल्ली 6’ के प्रमोशन के दौरान बनाया. जब अभिषेक बच्चन 12 घंटों में कई शहरों में पब्लिकली नजर आए. इसके लिए अभिषेक का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया.

अभिषेक बच्चन की नेटवर्थ और बिजनेस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक फिल्म में एक्टिंग के लिए अभिषेक बच्चन करीब 10 करोड़ रुपये की फीस लेते हैं. फिल्मों में अपने आप को साबित करने के बाद अभिषेक बच्चन साइड बिजनेस भी करते हैं. जिससे उनकी करोड़ों की इनकम होती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अभिषेक बच्चन की 2022 में नेट वर्थ 203 करोड़ रुपये रही .भले ही अभिषेक अभी इतनी फिल्में नहीं कर रहे हैं, लेकिन इससे उनकी कमाई पर खास असर नहीं पड़ा है. वो फिल्मों से ज्यादा स्पोर्ट्स में दिलचस्पी दिखा रहे हैं.वह अभी दो सफल स्पोर्ट्स टीमों के मालिक हैं. जहां उनकी कबड्डी टीम का वैल्यूएशन लगभग 100 करोड़ के करीब है. वे फुटबॉल टीम के भी मालिक हैं.

ओटीटी पर चमके अभिषेक बच्चन

अभिषेक बच्चन बिजनेक के साथ साथ ओटीटी प्लेटफार्म में भी कदम रख चुके हैं.अभिषेक बच्चन ने साल 2020 में OTT का रुख किया और खुद को ना सिर्फ एक्टिंग में साबित किया,  2021 में फिल्म बिग बुल में उन्होंने हर्षद मेहता की भूमिका निभाई थी. इसके अलावा वो लूडो, बॉब बिस्वास, दसवीं जैसी फिल्मों में दिखे जो OTT पर रिलीज हुई थीं. इन सभी में अभिषेक के एक्टिंग टैलेंट की तारीफ हुई थी बल्कि OTT पर रिलीज हुई दसवीं के लिए अवॉर्ड भी जीता. इसके बाद उन्हें फिल्म घूमर में भी देखा गया. अब जूनियर बच्चन के पास तीन फिल्में हैं.

अभिषेक की पर्सनल लाइफ 

अगर बात अभिषेक बच्चन की पर्सनल लाइफ की करें, उनकी शादी करिश्मा कपूर से तय होने वाली थी. लेकिन किसी कारण से दोनों का रिश्ता नहीं हो पाया. इसके बाद उनका नाम एक्ट्रेस रानी मुखर्जी के साथ भी जुड़ा. लेकिन जल्द ही दोनों के रास्ते जुदा हो गए.

फिर उनकी लाइफ में ऐशवर्या राय बच्चन आईं. जिन्हें सालभर डेट करने के बाद दोनों ने शादी कर ली. अभिषेक और ऐशवर्या की एक क्यूट की बेटी आराध्या है जो बच्चन परिवार के दिल का टुकड़ा है.अभिषेक और दादा अमिताभ बच्चन अक्सर उनके फोटो और वीडियो शेयर करते रहते हैं. मां ऐशवर्या के साथ बेटी आराध्या नजर आती हैं. अभिषेक हमेशा अपनी फैमिली को सपोर्ट करते नजर आते हैं. 

Exit mobile version