Vistaar NEWS

अब फिल्म इंडस्ट्री में उतरेंगे अदार पूनावाला, 1000 करोड़ में खरीदी करण जौहर की आधी कंपनी

Dharma Production

करण जौहर और अदार पूनावाला

Adar Poonawalla: बॉलीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक करण जौहर ने अपनी कंपनी धर्मा प्रोडक्शंस में आधी हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है और इसके लिए डील भी हो गई है, जो 1000 करोड़ रुपये की है. भारतीय एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की ये डील अब तक की बड़े सौदों में शामिल होगी. ‘कुछ कुछ होता है’ से लेकर ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘माय नेम इज खान’ जैसी हिट फिल्में देने वाले करण जौहर ने ये सौदा दिग्गज भारतीय बिजनेसमैन अदार पूनावाला के साथ किया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, अदार पूनावाला की सेरेन प्रोडक्शंस करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शंस और धर्मेटिक एंटरटेनमेंट में 1,000 करोड़ रुपये में 50 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करेगी. इस सौदे में फिल्म एंड टेलिविजन प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी धर्मा प्रोडक्शंस की वैल्यूएशन करीब 2000 करोड़ रुपये आंकी गई है. डील पूरी होने के बाद प्रोडक्शन कंपनी में बाकी की आधी हिस्सेदारी धर्मा प्रोडक्शंस के पास ही रहेगी और करण जौहर इसमें एग्जिक्यूटिव चेयरमैन बने रहेंगे.

ये भी पढ़ें- Salman Khan Death Threat : सलमान को मिल रही धमकी पर भावुक हुए पिता सलीम खान, कहा- ‘लोगों ने कह रखा है छोड़ेंगे नहीं’

धर्मा प्रोडक्शंस को अच्छे निवेशक की तलाश

बता दें करन जौहर का धर्मा प्रोडक्शंस बीते कुछ समय से अच्छे निवेश की तलाश में था और संजीव गोयनका के नेतृत्व वाले सारेगामा और रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो सिनेमा समेत कई बड़े ग्रुप्स के साथ बातचीत के दौर में था. इस बीच बड़ी खबर ये आई कि वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने धर्मा प्रोडक्शंस में ये हिस्सेदारी खरीदने पर रजामंदी दे दी है.

गौरतलब है कि दिवंगत यश जौहर द्वारा 1976 में स्थापित धर्मा प्रोडक्शंस करन जौहर के नेतृत्व में बॉलीवुड में एक पावरहाउस बनकर उभरा है और एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं. इसमें ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘ये जवानी है दीवानी’, ‘कुछ कुछ होता है’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म शामिल हैं. इस प्रोडक्शन हाउस के तहत करीब 50 से ज्यादा फिल्मों का निर्माण किया गया है. अपने पोर्टफोलियो में विस्तार करते हुए साल 2018 में करण जौहर की इस कंपनी ने धर्मेटिक एंटरटेनमेंट के साथ डिजिटल कंटेंट में कदम रखा था और नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम जैसे ग्लोबल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स के लिए शो का निर्माण किया.

करण जौहर की रेवेन्यू में बढ़ोतरी

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, धर्मा प्रोडक्शंस की ये डील ऐसे समय में हो रही है, जबकि इसके रेवेन्यू में लगभग चार गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. ये पिछले वर्ष के 276 करोड़ रुपये की तुलना में वित्त वर्ष 23 में बढ़कर 1,040 करोड़ रुपये हो गई है. इसके बावजूद, बढ़े हुए खर्चों के कारण नेट प्रॉफिट में 59 प्रतिशत की गिरावट आई है और ये घटकर 11 करोड़ रुपये रह गया. कंपनी ने वितरण अधिकारों से 656 करोड़ रुपये, डिजिटल से 140 करोड़ रुपये, सैटेलाइट अधिकारों से 83 करोड़ रुपये और संगीत से 75 करोड़ रुपये कमाए हैं.

डील पर अदार पूनावाला का बयान

फाइनेंशियल सर्विस, रियल एस्टेट से लेकर हॉस्पिटैलिटी जैसे सेक्टर्स में भी अदार पूनावाला ने कारोबार का विस्तार किया है और इस नए सौदे के बारे में उन्होंने कहा है कि मैं अपने दोस्त करण जौहर के साथ हमारे देश के सबसे प्रतिष्ठित प्रोडक्शन हाउस में से एक के साथ साझेदारी करके खुश हूं. हम साथ मिलकर, धर्मा को आगे बढ़ाने और अधिक ऊंचाइयों को छूने की उम्मीद करते हैं.

Exit mobile version