Vistaar NEWS

Lok Sabha Election 2024: राजनीति के रण में सिनेमा का रंग, चुनावी जुगलबंदी पर हावी मनोरंजन की दुनिया

Lok Sabha Election Film

कई फिल्में होंगी रिलीज

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव का ऐलान शनिवार को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रेस कांग्रेस कर किया गया है. इस बार देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. लेकिन इस चुनाव के बीच राजनीति के रण पर सिनेमा का रंग भी हावी रहेगा और चुनावी जुगलबंदी के बीच मनोरंजन की दुनिया में भी सियासत का रंग देखने को मिलेगा.

दरअसल, बीते शुक्रवार को फिल्म बस्तर-द नक्सल स्टोरी रिलीज हुई है, यह फिल्म छत्तीसगढ़ में सक्रिय उग्र नक्सलवाद के सच को खोजती नजर आती है. वहीं बस्तर-द नक्सल स्टोरी के साथ फिल्म रजाकार इसी महीने की एक मार्च को रिलीज हुई थी. इसकी दौरान जनवरी में मैं अटल हूं भी रिलीज हुई थी. इस फिल्म में 1948 के हैदराबाद मुक्ति आंदोलन की झलक देखी जा सकती है. हैदराबाद की पृष्टभूमि पर बनी इस फिल्म में तत्काली निजाम के शासन काल और रियासतों को मिलाने वाले सरदार पटेल को नायक के तौर पर दिखाया गया है.

ये फिल्में होगीं रिलीज

इन दो फिल्मों के अलावा अब चुनाव का ऐलान होने के कुछ दिनों में 22 मार्च को फिल्म स्वातंत्र्य वीर सावरकर रिलीज होगी. इसके माध्यम से राजनीति में अपनी छाप छोड़ने वाले वीर सावरकर के जरिए राष्ट्रवाद की हवा को तेज करने का प्रयास होगा. राजनीति के जानकारी इन फिल्मों को अपने चश्मे से देख रहे हैं तो वह मनोरंजन की दुनिया में चुनावी जुगलबंदी बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना में KCR को बड़ा झटका, BRS सांसद ने छोड़ी पार्टी, कांग्रेस में हुए शामिल

फिल्म स्वातंत्र्य वीर सावरकर के बाद अगले कुछ दिनों में सिख विरोधी दंगो से जुड़ी फिल्म द दिल्ली फाइल्स और जेएनयू रिलीज होगी. इसके बाद गुजरात में साल 2002 में हुए गोधरा कांड से जुड़ी एक फिल्म आएगी. साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन में लगी आग और कारसेवकों के जलने की घटना पर आधारित इस फिल्म का नाम ‘कांस्पीरेसी आर एक्सीडेंट: गोधरा’ है.

इसकी साल राम मंदिर बनने के बाद चुनाव के दौरान रिलीज हो रही इस फिल्म को राजनीति के जानकार अपने सियासी चश्मे से देख रहे हैं. इन सभी फिल्मों के अलावाद द साबरमती और इमरजेंसी भी रिलीज होगी. बीते कुछ महीनों के दौरान इमरजेंसी पर बनी फिल्म में कंगना राणावत का रोल काफी चर्चा में रहा है.

Exit mobile version