Vistaar NEWS

दिग्गज अभिनेता Mithun Chakraborty को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, बोले- मैं कल्पना भी नहीं कर सकता था

Mithun Chakraborty

एक्टर मिथुन चक्रवर्ती

Mithun Chakraborty Dadasaheb Phalke Award: दादा साहेब फाल्के पुरस्कार इंडिया में सिनेमा जगत का सबसे बड़ा सम्मान है. हर साल नेशनल फिल्म अवॉर्ड सेरेमनी के वक्त इस सम्मान को भी दिया जाता है. इसी कड़ी में इस साल बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और भाजपा नेता मिथुन चक्रवर्ती को सिनेमा में उनके योगदान के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

केंद्रीय रेल, सूचना एवं प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्विटर यानी X पर ये जानकारी शेयर की है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “मिथुन चक्रवर्ती को इंडियन सिनेमा में उनके अहम योगदान के लिए सम्मानित करने का फैसला किया है.”

अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

केंद्रीय मत्रीं अश्विनी वैष्णव ने एक्स अकाउंट पर पोस्ट करते हुए लिखा, “मिथुन दा की उल्लेखनीय सिनेमाई यात्रा हर जनरेशन को प्रेरित करती है! यह घोषणा करते हुए सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि दादा साहब फाल्के सिलेक्शन जूरी ने महान अभिनेता, श्री मिथुन चक्रवर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके प्रतिष्ठित योगदान के लिए पुरस्कार देने का फैसला किया है.”

‘कल्पना भी नहीं कर सकता था’

दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित होने की घोषणा के बाद अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने कहा कि मेरे पास शब्द नहीं हैं. न तो मैं हंस सकता हूं और न ही रो सकता हूं. यह इतनी बड़ी बात है. मैंने इसकी कल्पना भी नहीं की थी. आगे उन्होंने कहा, “मैं इसे अपने परिवार और पूरे विश्व में अपने प्रशंसकों को समर्पित करता हूं”

पीएम मोदी ने मिथुन चक्रवर्ती को इसके लिए बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “खुशी है कि श्री मिथुन चक्रवर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके अद्वितीय योगदान को मान्यता देते हुए प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.” पीएम मोदी ने कहा कि वह एक सांस्कृतिक प्रतीक हैं, जो अपने बहुमुखी प्रदर्शन के लिए पीढ़ियों से प्रशंसित हैं. उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं.

8 अक्टूबर को होंगे सम्मानित

मिथुन चक्रवर्ती ने अपने करियर में तमाम शानदार फिल्में दी हैं और अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों के दिलों में जगह बनाई है. जिसके लिए उन्हें ये सम्मान 8 अक्टूबर, 2024 को 70वें नैशनल फिल्म अवॉर्ड्स समारोह में दिया जाएगा. कोलकाता में जन्में मिथुन पेशे से एक्टर, प्रोड्यूसर और पॉलिटिशियन हैं. मिथुन चक्रवर्ती ने अपने करियर में अब तक करीब 350 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है. उन्होंने अलग-अलग भाषाओं की कई फिल्मों में काम किया जिनमें हिन्दी से लेकर बांग्ला, ओड़िया, भोजपुरी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, और पंजाबी फिल्में भी शामिल हैं. साल 1977 में फिल्म ‘मृगया’ से मिथन ने एक्टिंग डेब्यू किया था जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था.

अपने करियर में बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए मिथुन 3 बार नेशनल अवॉर्ड से नवाजे जा चुके हैं. ये पुरस्कार इन्हें फिल्म मृगया, तहादेर कथा और स्वामी विवेकानंद के मिला है. बता दें कि एक्टर मिथुन को पद्म भूषण भी मिल चुका हैं. गौरतलब है कि मिथुन चक्रवर्ती का नाम लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है क्योंकि साल 1989 में उनकी बतौर लीड एक्टर 19 फिल्में रिलीज हुई थीं. ये रिकॉर्ड बॉलीवुड में आज तक नहीं टूटा है.

Exit mobile version