Vistaar NEWS

‘गदर’ से लेकर ‘फैंटम’ तक…, बॉलीवुड की वो फिल्में जो पाकिस्तान में हैं बैन, जानिए क्या है वजह

Bollywood Films Ban in Pakistan: बॉलीवुड की कुछ गिनी चुनी फिल्में है, जिन्हें पाकिस्तान ने बैन कर दिया है, क्योंकि उसमें कुछ ऐसे कंटेंट है, जो वहां के मुल्क को नहीं भा रहीं, जिस वजह से वहां इन फिल्मों की स्क्रीनिंग नहीं की गई. आइए जानते है कौन-कौन सी ऐसी फ़िल्में हैं, जिनको पाकिस्तान में बैन कर दिया गया हैं.

फिल्म ‘राजी’- इस फिल्म की निर्देशक हैं मेघना गुलजार, इस फिल्म की कहानी एक भारतीय जासूस पर दिखाई गई है. जो शादी करके पाकिस्तान चली जाती है, इस फिल्म में लीड रोल में आलिया भट्ट नजर आई थीं.

ये भी पढ़ें- Berlin से लेकर Emily in Paris तक…, इस हफ्ते OTT पर धमाल मचाएंगे ये वेब सीरीज, जानिए कहां देखें

फिल्म ‘पैडमैन’- जो आर बाल्की के निर्देशन में बनी है. ये फिल्म भी पाकिस्तान में बैन है. खबरों के मुताबिक इस फिल्म को वहां के संस्कृति के खिलाफ माना गया है.

फिल्म ‘रांझना’- की तो इसके निर्देशक आनंद एल राय हैं, इस फिल्म में एक हिन्दू लड़के को मुस्लिम लड़की से एक तरफा प्यार हो जाता है, फिल्म में सोनम कपूर, धनुष और अभय देओल लीड रोल में नजर आए थे. ये फिल्म भी पाकिस्तान में बैन कर दी गई थी.

फिल्म ‘मुल्क’- के निर्देशक अभिनय सिन्हा हैं. फिल्म में एक भारतीय मुस्लिम परिवार की कहानी को दिखाया गया है, जिसका संबंध पाकिस्तान से होता है इसलिए उसे काफी परेशान किया जाता है. इसिलिए फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था. ऋषि कपूर, तापसी पन्नू और आशुतोष राणा इस फिल्म के लीड रोल में थे.

फिल्म ‘नीरजा’- जो कि एक रियल कहानी थी. जो एयरहोस्टेस नीरजा भनोट के बलिदान पर बनाई गई थी. इस फिल्म में सोनम कपूर ने नीरजा का रोल निभाया है. इस फिल्म पर पाकिस्तान ने ये आरोप लगाया की इसमें उनके देश को गलत ढंग से दिखाया गया है. यही कारण है कि इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया.

फिल्म ‘एक था टाईगर’- इसके निर्देशक कबीर खान थे. फिल्म में एक रॉ एजेंट की कहानी को दिखाया गया है. जिसमें आईएसआई ऑफिसर को कैटरीना कैफ से प्यार हो जाता है. इस फिल्म की लीड रोल में सलमान खान और कैटरीना कैफ नजर आए थे. ये फिल्म पाकिस्तान में पूरी तरह से बैन है.

फिल्म ‘गदर एक प्रेमकथा’- अनिल शर्मा इसके निर्देशक हैं. फिल्म में बंटवारे के समय की कहानी को दिखाया गया है. जिसमें हिंदुस्तानी लड़के को पाकिस्तानी लड़की से प्यार हो जाता है. लीड रोल में सनी देओल और अमीषा पटेल नजर आए थे.

फिल्म ‘फैंटम’- के निर्देशन कबीर खान हैं. इसमें मुंबई अटैक की कहानी को दिखाया गया है जिनसे बदला लेने रॉ के लोग पाकिस्तान भेष बदलकर जाते हैं. लीड रोल में सैफ अली खान और कैटरीना कैफ नजर आए थे. ये फिल्म को भी पाकिस्तान में बैन कर दिया गया.

Exit mobile version