Vistaar NEWS

41वें कोस्ट गार्ड कमांडर्स कॉन्फ्रेंस का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया उद्घाटन, बोले-समुद्री सुरक्षा के लिए उठाए जाएंगे महत्वपूर्ण कदम

Coast Guard Commanders Conference

Coast Guard Commanders Conference: भारतीय कोस्ट गार्ड (ICG) का 41वां कमांडर्स कॉन्फ्रेंस 24 से 26 सितंबर 2024 तक नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है. यह वार्षिक सभा ICG के वरिष्ठ कमांडरों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है, जहां वे रणनीतिक, संचालनात्मक और प्रशासनिक मुद्दों पर विचार-विमर्श करते हैं. इस दौरान बदलती भू-राजनीतिक परिस्थितियों और समुद्री सुरक्षा की जटिलताओं पर विस्तार से बातचीत होती है. यह कॉन्फ्रेंस ICG के भविष्य की दिशा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

समुद्री सुरक्षा के सभी पहलुओं पर महत्वपूर्ण चर्चा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कोस्ट गार्ड मुख्यालय में इस कमांडर्स कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने ADG एस. परमेश, PTM, TM, ICG के निदेशक जनरल (अतिरिक्त प्रभार) और अन्य वरिष्ठ कोस्ट गार्ड कमांडरों के साथ राष्ट्रीय और समुद्री सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. रक्षा मंत्री ने कहा कि समुद्री सुरक्षा के लिए आने वाले समय में महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे. कॉन्फ्रेंस के दौरान, ICG कमांडरों को रक्षा सेवा प्रमुख, नौसेना प्रमुख और इंजीनियरिंग प्रमुख के साथ बातचीत करने का अवसर भी मिलेगा. ये महत्वपूर्ण चर्चा समुद्री सुरक्षा के सभी पहलुओं में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए आयोजित की गई हैं, साथ ही भारतीय कोस्ट गार्ड के विकास और बुनियादी ढांचे के निर्माण को भी प्रोत्साहित करेंगी.

यह भी पढ़ें: बदलापुर में बवाल, अक्षय शिंदे की मौत पर उठे सवाल, पुलिस ने क्या छुपाया?

स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने पर विचार

कॉन्फ्रेंस में वरिष्ठ ICG नेताओं के लिए पिछले वर्ष में किए गए महत्वपूर्ण संचालन, सामग्री, लॉजिस्टिक्स, मानव संसाधन विकास, प्रशिक्षण और प्रशासनिक पहलों का विस्तार से मूल्यांकन करने का एक मंच प्रदान किया जाएगा. इसके अलावा, वे हमारे समुद्री हितों की सुरक्षा के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण मील के पत्थरों पर चर्चा करेंगे. कमांडर ‘मेक इन इंडिया’ पहल के माध्यम से स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए चल रहे ICG प्रोजेक्ट्स का भी आकलन करेंगे, जो भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के साथ मेल खाते हैं. कमांडर्स कॉन्फ्रेंस एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में भारतीय कोस्ट गार्ड की समुद्री हितों की रक्षा के प्रति अडिग प्रतिबद्धता को दिखाती है और यह सुनिश्चित करती है कि यह देश की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा में अपनी भूमिका को मजबूत करता है.

Exit mobile version