Vistaar NEWS

दिल्ली में कोचिंग हादसे के बाद पटना वाले खान सर के इंस्टीट्यूट पर लटका ताला, जांच में पाई गईं खामियां

Khan Sir GS Research Centre

अपने छात्रों के साथ खान सर

Khan Sir GS Research Centre: दिल्ली के कोचिंग सेंटर हादसे के बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर है. अब जगह-जगह कोचिंग संस्थानों की जांच की जा रही है. इस बीच पटना वाले खान सर के ‘खान जीएस रिसर्च सेंटर’  को भी बंद कर दिया गया है. दरअसल, पटना के डीएम डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह के निर्देश पर कोचिंग संस्थानों में सुरक्षा व्यवस्था, निबंधन समेत छह बिंदुओं पर जांच की जा रही है. पहले दिन 30 कोचिंग संस्थानों का निरीक्षण किया गया. इसी क्रम में पटना में खान सर के ‘खान जीएस रिसर्च सेंटर’ की भी जांच की गई, जहां बहुत खामियां नजर आईं. अब प्रशासन ने खान सर के संस्थान पर ताला लगा दिया है.

खान सर के पास नहीं थे कुछ कागजात

बता दें कि कल ही पटना में खान सर के जीएस रिसर्च सेंटर की जांच की गई थी. अधिकारियों ने खान सर से कुछ कागजात मांगे, लेकिन कोचिंग संस्थान चलाने वाले खान सर के कर्मियों के पास कुछ कागज नहीं थे. हालांकि, उन्होंने कागजात दिखाने के लिए 2-3 दिनों का वक्त मांगा. लेकिन अब खान सर के कोचिंग पर ताला लटका मिला है.

यह भी पढ़ें: “एक हफ्ते पहले ही केरल सरकार को दी गई थी चेतावनी, राज्य सरकार ने कुछ नहीं किया”, वायनाड त्रासदी पर गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा दावा

डीएम ने की कोचिंग संचालकों के साथ बैठक

गौरतलब है कि खान सर की कोचिंग में हजारों बच्चे पढ़ते हैं. वहीं इस बीच पटना में कोचिंग संचालकों के साथ डीएम चंद्रशेखर सिंह की बैठक भी हुई है, जिसमें खान सर नहीं पहुंचे. जिसको लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं. बताया जा रहा है कि कोचिंग में कई खामियां जिसके चलते कोचिंग पर ताला लटका दिया गया है.

आईएएस गुरु विकास दिव्यकीर्ति का ‘दृष्टि आईएएस’ भी सील

बताते चलें कि इससे पहले मंगलवार को दिल्ली नगर निगम (MCD) ने मशहूर आईएएस गुरु विकास दिव्यकीर्ति के कोचिंग ‘दृष्टि आईएएस’ को भी सील कर दिया था. यह कार्रवाई ओल्ड राजेंद्र नगर में राव स्टडी सेंटर में डूबने से 3 छात्रों की मौत के दो दिन बाद हुई है. दृष्टि आईएएस सेंटर नेहरू विहार में वर्धमान मॉल के बेसमेंट में चल रहा था. सुरक्षा कारणों से कोचिंग सेंटर को सील किया गया है. दिल्ली नगर निगम ने कोचिंग सेंटरों की जांच तेज कर दी है. दिल्ली नगर निगम सोमवार को दिल्ली के मुखर्जी नगर में सीलिंग अभियान शुरू किया. सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने वाले कई कोचिंग सेंटर मुखर्जी नगर में हैं. कई और संस्थानों के खिलाफ बी कार्रवाई की जा रही है.

Exit mobile version