Vistaar NEWS

घर के बाहर ही अखिलेश यादव ने जेपी की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण, कहा- तानाशाही से नहीं डरते हैं समाजवादी, NDA से अपना सर्मथन वापस लें नीतीश

Akhilesh Yadav

अखिलेश यादव ने घर के बाहर जेपी की मूर्ती पर किया माल्यार्पण

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने घर के बाहर ही जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. शुक्रवार को समाजवादी नेता लोक नायक जयप्रकाश नारायण की जयंती है. इस मौके पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जेपी को श्रद्धाजंलि देने के लिए गोमती नगर स्थित JPNIC जाने का ऐलान किया था, लेकिन इससे पहले ही उनके लखनऊ स्थित आवास के बाहर पुलिस ने बैरिकेडिंग कर दी.

सपा अध्यक्षअखिलेश यादव ने घर के बाहर ही जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण को लेकर लखनऊ में सियासी घामासान मचा हुआ है. अखिलेश यादव को JPNIC जाने से रोक दिया गया है. राज्य सरकार के खिलाफ पार्टी कार्यकर्ताओं के नारों के बीच अखिलेश ने अपने आवास के बाहर लोक नायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. लोक नायक की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए अखिलेश यादव की तस्वीर को समाजवादी पार्टी के सोशल मीडिया से पोस्ट कर लिखा गया कि,”तानाशाही से नहीं डरते हैं समाजवादी ! अखिलेश यादव ने स्व. जय प्रकाश नारायण की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए. लोकनायक जय प्रकाश नारायण अमर रहें, समाजवाद जिंदाबाद !”

 

NDA से सर्मथन वापस लें नीतीश

माल्यार्पण के बाद मीडिया से बात करते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश ने कहा कि “बहुत से समाजवादी लोग सरकार में हैं जो सरकार को चला रहे हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी जेपी के आंदोलन से निकले हैं. नीतीश कुमार के लिए NDA सरकार से अपना समर्थन वापस लेने का मौका है जो समाजवादियों को जय प्रकाश नारायण की जयंती पर श्रद्धांजलि देने की अनुमति नहीं दे रही है.”

 

सपा अध्यक्ष से आगे कहा कि “जयप्रकाश नारायण की जयंती के दिन JPNIC के म्यूजियम में जाकर उनकी जयंती मनाते हैं लेकिन पता नहीं क्या कारण है कि आज सरकार हमें रोक रही है. माल्यार्पण नहीं करने दे रही है. भाजपा ने हर अच्छा काम रोका है लेकिन आज हम लोग सड़क पर खड़े होकर अगर जयप्रकाश नारायण को याद भी कर रहे हैं तो ये सरकार हमें रोकना चाहती है कि हम माल्यार्पण न करें लेकिन हम लोगों ने यहां सड़क पर ही माल्यार्पण कर दिया.”

पिछले साल गेट कूद कर किया था माल्यार्पण

बता दें, पिछले साल भी जय प्रकाश नारायण की जयंती पर अखिलेश यादव और यूपी सरकार आमने-सामने थी. पिछले साल अखिलेश जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के लिए JPNIC का गेट कूदकर अंदर गए थे. JPNIC का निर्माण सपा सरकार ने 2013 में शुरू कराया था. 2017 में योगी सरकार आई तो निर्माण को लेकर जांच शुरू हो गई. इसके बाद से निर्माण अधूरा है. पब्लिक की एंट्री भी बंद है.

वहीं योगी सरकार ने अखिलेश को रोकने के पीछे का कारण बारिश बताया है. सरकार का कहना है कि बारिश के कारण JPNIC में जल जमाव है और जीव-जंतु हो सकते हैं, इसलिए माल्यार्पण करना सुरक्षित नहीं है. लखनऊ पुलिस ने शुक्रवार को अखिलेश यादव के घर के बाहर बैरिकेडिंग के साथ-साथ तार बिछाए और फोर्स तैनात कर दिया. साथ ही JPNIC के बाहर भी टीन की दीवार खड़ी कर दी गई है.

 

यह भी पढ़ें : जेपी जयंती पर सियासी संग्राम, Akhilesh Yadav के घर के बाहर RAF तैनात, सपा प्रमुख बोले- JP सेंटर बेचने की तैयारी में है सरकार

 

Exit mobile version