Vistaar NEWS

विनेश के समर्थन में खुलकर उतरे अमेरिकी पहलवान जॉर्डन बरोज, कर दी कुश्ती नियमों में बदलाव की मांग

Paris Olympics

Paris Olympics

Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट को बड़ा झटका लगा है. शानदार प्रदर्शन करते हुए फोगाट ने फाइनल में जगह पक्की की, लेकिन ऐन मौके पर ओवरवेट के कारण उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया है. कहा गया कि विनेश का वजन उसके 50 किलोग्राम वजन वर्ग से 100 ग्राम अधिक था. इस बीच छह बार के विश्व चैंपियन और ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता जॉर्डन बरोज ने भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में महिलाओं की 50 किलोग्राम कुश्ती स्पर्धा से अयोग्य घोषित किए जाने के बाद यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग रूल्स में तत्काल बदलाव की मांग की.

अमेरिकी पहलवान की मांग

उनकी मांगों में दूसरे दिन 1 किलोग्राम वजन की छूट, वजन-तौल सुबह 8:30 बजे से बढ़ाकर 10:30 बजे हो. तीसरा नियम- भविष्य के फाइनल में अगर विरोधी फाइनलिस्ट वजन कम करने में चूक जाता है तो उसकी हार घोषित हो. चौथा नियम- सेमीफाइनल में जीत के बाद, दोनों फाइनलिस्ट के मेडल सुरक्षित हों, भले ही दूसरे दिन वजन कम करने में चूक जाएं. गोल्ड मेडल केवल उसी पहलवान को मिले जिसने दूसरे दिन भी वजन कम रखा है. पांचवां नियम-विनेश को सिल्वर मेडल दिया जाए शामिल हैं.

अमेरिकी पहलवान की मांग को लेकर एक्स पर लोगों के रिएक्शन भी आए हैं. लोगों ने कहा कि जॉर्डन बरोज़ की मांगो पर नियमों में तत्काल बदलाव किया जाना चाहिए. बजरंग पुनिया ने भी बरोज की मांग का समर्थन किया है. उन्होंने अपने रीट्वीट किए गए पोस्ट में कहा, “ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जॉर्डन का यह प्रस्ताव मजबूत है. इसे तत्काल प्रभाव से लागू किया जाना चाहिए ताकि पहलवानों के भविष्य के साथ छेड़छाड़ न की जा सके.”

प्रतियोगिता से बाहर हुईं विनेश

बता दें कि 50 किलोग्राम वर्ग में पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया. महिला कुश्ती में एक प्रसिद्ध हस्ती होने के बावजूद फोगाट को 50 किलोग्राम प्रतिबंध से 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण पेरिस ओलंपिक से बाहर कर दिया गया. इस बीच भारतीय दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला ने कहा, “रात भर हमने वजन घटाने की प्रक्रिया जारी रखी. तमाम कोशिशों के बावजूद, हमने पाया कि विनेश का वजन उसके 50 किलोग्राम वजन वर्ग से 100 ग्राम अधिक था. हमने उसके बाल काटने और उसके कपड़े छोटे करने सहित सभी संभव उपाय किए. इसके बावजूद, हम उस 50 किलोग्राम वजन वर्ग में नहीं पहुंच सके.”

Exit mobile version