Vistaar NEWS

Independence Day: भारत के अलावा ये देश भी 15 अगस्त को मनाते हैं आजादी का जश्न, देखें लिस्ट

Independence Day

पीएम मोदी

Independence Day: तीन दिन बाद स्वतंत्रता दिवस है, 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए जोरों-शोरों से तैयारियां कर रहा है. इसके मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था अलर्ट पर है और लाल किले पर फुल ड्रेस रिहर्सल भी शुरू होने वाला है. लेकिन क्या आपको पता है कि 15 अगस्त को भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों को भी आजादी मिली थी. आइए जानते हैं कि 15 अगस्त को और किन देशों में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है.

फ्रांस से आजाद हुआ था कॉन्गो

15 अगस्त 1960 को डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो को भी आजादी मिली थी. अफ्रीकी देश कॉन्गो फ्रांस से आजाद हुआ था. सन 1880 से ही फ्रांस ने कॉन्गो पर कब्जा किया था. आजादी से पहले ये देश फ्रेंच कॉन्गो के नाम से जाना जाता था.

यह भी पढ़ें- Independence Day: स्वतंत्रता दिवस को लेकर जोरों पर तैयारियां, 11वीं बार लालकिले पर तिरंगा फहराएंगे पीएम मोदी

ब्रिटेन से मुक्त हुआ था बहरीन

सन 1971 में बहरीन को भी 15 अगस्त को ही आजादी मिली थी. ये आजादी बहरीन को ब्रिटेन से मिली थी. यही नहीं इसी दिन ब्रिटेन और बहरीन के बीच मैत्री संधि भी हुई थी, जिसके बाद दोनों देशों ने आजाद देश के रूप में संबंध कायम रखे. बता दें कि ब्रिटेन की फोर्सेज ने 1960 के दशक से ही  बहरीन को छोड़ना शुरू कर दिया था.

जर्मनी के कब्जे से स्वतंत्र हुआ लिकटेंस्टीन

15 अगस्त 1866 को दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक लिकटेंस्टीन भी जर्मनी के कब्जे से स्वतंत्र हुआ था. हालांकि लिकटेंस्टीन ने साल 1940 से  भारत की तरह 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाना शुरू किया.

यह भी पढ़ें- कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर से रेप-मर्डर पर देश में बवाल, दिल्ली के RML और सफदरजंग में OPD बंद, सड़कों पर उतरे डॉक्टर

15 अगस्त को आजाद हुआ दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया

दक्षिण कोरिया भी 15 अगस्त के दिन ही स्वतंत्र हुआ था. दक्षिण कोरिया को ये आजादी सन 1945 में जापान से मिली थी. साथ ही उत्तर कोरिया भी अपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को ही मनाता है. दरअसल दोनों देश साथ ही जापान के कब्जे से आजाद हुए थे, क्योंकि आजादी से पहले दोनों देश एक हुआ करते थे. आजादी के तीन साल बाद दोनों देश अलग हो गए थे. दोनों देशों में इस दिन को नेशनल हॉलीडे के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है बता दें कि अमेरिका और सोवियत फोर्सेज ने कोरिया को जापान के कब्जे से आजाद कराया था.

Exit mobile version