Vistaar NEWS

BJP ने फूंका विधानसभा चुनाव का बिगुल, शिवराज को झारखंड और भूपेंद्र यादव के कंधों पर महाराष्ट्र का प्रभार

BJP ने फूंका विधानसभा चुनाव का बिगुल

Assembly Elections 2024: बीजेपी ने आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. अगले कुल महीनों में चार राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इनमें महाराष्ट्र, झारखंड, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं. बता दें कि बीजेपी ने सोमवार को इन सभी राज्यों के लिए चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी नियुक्त किए हैं.

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान झारखंड के प्रभारी और असम के सीएम हिमंता विश्व सरमा सह-प्रभारी बनाए गए हैं. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और  केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव महाराष्ट्र के प्रभारी व सह प्रभारी नियुक्त किए गए हैं. हरियाणा की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और सांसद बिप्लब कुमार देब को दी गई है. वहीं, बीजेपी हाईकमान ने केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी को जम्मू-कश्मीर का प्रभारी बनाया है.

 

 

बता दें कि इस साल के अंत तक महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने हैं. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव अक्टूबर या उससे पहले हो सकते हैं. वहीं, झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म होना है. ऐसे में झारखंड में नवंबर-दिसंबर में या उससे पहले चुनाव कराए जाने की संभावना है. इसी तरह हरियाणा में चुनाव अक्टूबर या उससे पहले कराए जा सकते हैं. वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू कश्मीर में सितंबर 2024 तक चुनाव कराने का आदेश दिया है. सूत्रों की मानें तो निर्वाचन आयोग एक साथ ही इन सभी राज्यों में विधानसभा चुनाव करवा सकता है.

लोकसभा चुनाव में किसका-कैसा रहा प्रदर्शन?

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 240, कांग्रेस को 99, सपा को 37, टीएमसी को 29, डीएमके को 22, टीडीपी को 16, जनता दल यूनाइटेड को 12, शिवेसना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) को 9, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) को 8, शिवसेना (शिंदे गुट) को 7, लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) को 5, युवजन श्रमिक रयाथु कांग्रेस पार्टी को 4, राष्ट्रीय जनता दल को 4, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को 3, आम आदमी पार्टी को 3, झारखण्ड मुक्ति मोर्चा को 3, जनसेना पार्टी को 2, सीपीआई(एमएल)(एल) को 2, जनता दल (सेक्युलर) को 2, विदुथलाई चिरूथईगल काची को 2, कम्युनिस्ट पार्टी आफ इंडिया को 2, राष्ट्रीय लोक दल को 2 और जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस को 2 सीटों पर सफलता मिली हैं.

ये भी पढ़ेंः मालगाड़ी ने सिग्नल तोड़ा, खड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस को मारी टक्कर… रेल हादसे पर बड़ा खुलासा

वहीं यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी- लिबरल को 1,  हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) को 1, केरल कांग्रेस को 1, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी को 1, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 1, वॉइस ऑफ़ द पीपल पार्टी को 1, जोरम पीपुल्स मुवमेंट को 1, शिरोमणि अकाली दल को 1, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 1, भारत आदिवासी पार्टी को 1, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को 1, मरुमलार्ची द्रविड़ मुन्‍नेत्र कड़गम को 1, आजाद समाज पार्टी (कांशी राम) को 1, अपना दल (सोनेलाल)  को 1, आजसु पार्टी को 1, एआईएमआईएम को 1 और अन्य को 7 सीटें मिली हैं.

Exit mobile version