Vistaar NEWS

दिल्ली में AAP की नई सरकार, मुख्यमंत्री बनीं आतिशी, 5 विधायकों ने भी ली मंत्री पद की शपथ

आतिशी

आतिशी

Delhi CM Oath Ceremony: दिल्ली की राजनीति में एक नई सुबह का आगाज हो गया है. आम आदमी पार्टी की नेत्री आतिशी ने मुख्यमंत्री के पद की शपथ ली. उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. आतिशी ने यहां तक पहुंचने के लिए बेहद कम वक्त लिया है. शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनके काम ने उन्हें आम आदमी पार्टी में एक प्रमुख नेत्री बना दिया है. आतिशी पहले विधायक बनीं, फिर मंत्री और अब मुख्यमंत्री.

5 मंत्रियों में 4 पुराने चेहरे

आज शाम 4:30 बजे आम आदमी पार्टी की नेत्री आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया. राज निवास में हुए इस समारोह में उनके साथ पांच अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली. शपथ लेने वाले मंत्रियों में 4 पुराने चेहरे गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज, और इमरान हुसैन शामिल हैं. इसके साथ ही, सुल्तानपुर माजरा के विधायक मुकेश कुमार अहलावत ने भी मंत्री पद की शपथ ली. मुकेश अहलावत को समाज कल्याण और श्रम एवं रोजगार जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालय सौंपे जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: “यूपी में वक्फ संपत्तियों में से लाखों के पास दस्तावेज नहीं…”, ओवैसी को सता रहा इस बात का डर

टीम आतिशी में कौन-कौन?

आतिशी

आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता आतिशी दिल्ली की कालकाजी विधानसभा से विधायक हैं. उन्होंने अरविंद केजरीवाल सरकार में शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, बिजली, पर्यटन, और महिला एवं बाल विकास जैसे महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी संभाली है. इसके अलावा, वह आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की कमेटी की सदस्य भी हैं. 2003 में उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से इतिहास में मास्टर डिग्री प्राप्त की थी. आतिशी पार्टी की स्थापना के समय से ही इसके साथ जुड़ी हुई हैं और पार्टी के भीतर उनका विशेष स्थान है.

सौरभ भारद्वाज

सौरभ भारद्वाज दिल्ली की ग्रेटर कैलाश सीट से विधायक हैं. केजरीवाल सरकार में वह स्वास्थ्य, शहरी विकास, पर्यटन, कला और संस्कृति, उद्योग, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग के मंत्री रह चुके हैं. साथ ही, वह दिल्ली जल बोर्ड के चेयरमैन भी रहे हैं. सौरभ ने अपने करियर की शुरुआत एक निजी कंपनी में माइक्रोचिप्स और कोडिंग एक्सपर्ट के रूप में की थी.

कैलाश गहलोत

कैलाश गहलोत दिल्ली के नजफगढ़ से विधायक हैं और क्षेत्र में एक प्रभावशाली नेता माने जाते हैं. उन्होंने केजरीवाल सरकार में परिवहन, राजस्व, प्रशासनिक सुधार, सूचना प्रौद्योगिकी, कानून, न्याय और विधायी मामलों की जिम्मेदारी संभाली है. हाल ही में वह स्वतंत्रता दिवस पर छात्रसाल स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के कारण सुर्खियों में भी आए थे.

गोपाल राय

गोपाल राय आम आदमी पार्टी के दिल्ली प्रभारी हैं और पार्टी के वरिष्ठतम नेताओं में से एक हैं. उन्होंने केजरीवाल सरकार में पर्यावरण और अन्य महत्वपूर्ण विभागों का नेतृत्व किया है. वह पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के भी सदस्य हैं और अन्ना आंदोलन के समय से अरविंद केजरीवाल के साथ जुड़े हुए हैं.

इमरान हुसैन

इमरान हुसैन दिल्ली के बल्लीमारान विधानसभा से विधायक हैं और आम आदमी पार्टी के प्रमुख नेताओं में से एक हैं. उन्होंने केजरीवाल मंत्रिमंडल में खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की जिम्मेदारी निभाई थी. जामिया मिलिया इस्लामिया से बिजनेस स्टडीज में बैचलर डिग्री प्राप्त करने वाले इमरान की मुस्लिम बहुल इलाकों में अच्छी पकड़ है. वह दो बार विधायक रह चुके हैं.

मुकेश अहलावत

मुकेश अहलावत दलित नेता हैं और सुल्तानपुर माजरा से पहली बार विधायक बने हैं. उन्हें 2020 में आम आदमी पार्टी ने टिकट दिया, और उन्होंने चुनाव जीतकर इस सीट पर कब्जा किया. इससे पहले यह सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती थी. मुकेश अहलावत आतिशी की कैबिनेट में शामिल होने वाले एकमात्र नए चेहरे हैं.

Exit mobile version