Vistaar NEWS

Lok Sabha Speaker: लोकसभा अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले तेज हुई सियासत, विपक्ष ने बनाया प्लान, अगर नहीं मिला डिप्टी स्पीकर पद तो…

Lok Sabha Speaker

लोकसभा अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले तेज हुई सियासत

Lok Sabha Speaker: 24 जून से 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होगा. इस बीच बड़ी जानकारी सामने आ रही है. सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में विपक्ष की ओर से अपना उम्मीदवार खड़ा किया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक अगर विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद नहीं मिला तो स्पीकर पद के लिए उनकी ओर से अपना भी उम्मीदवार खड़ा किया सकता है. इस बात का फैसला संसद सत्र शुरू होने से पहले ले लिया जाएगा. बता दें कि 2014 के बाद पहली बार है कि BJP कम सीटों के साथ सत्ता में लौटी है. ऐसे में सदन में विपक्ष स्पीकर पद के लिए अपने उम्मीदवार को भी उतार सकता है.

27 जून को दोनों सदनों को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति

बता दें कि, 24 जून से संसद का नया सत्र शुरू होने वाला है. इस दौरान प्रोटेम स्पीकर(सीमित अवधि के लिए) नए सांसदों को शपथ दिलवाएंगे. यह सिलसिला 25 जून तक चलेगा. स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 25 जून है. इसके बाद 26 जून को स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा और लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया जाएगा. ऐसे में विपक्ष अपना भी उम्मीदवार खड़ा तक सकता है. स्पीकर चुने जाने के बाद 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को एक साथ संबोधित करेंगी. संबोधन के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अगले पांच वर्षों के लिए नई सरकार के रोडमैप की रूपरेखा पेश करेंगी.

यह भी पढ़ें: UP Politics: ओपी राजभर को योगी के मंत्री ने दी नसीहत, बाले- राजभर समाज ने SBSP चीफ से बना ली है दूरी, करें हार की समीक्षा

24 जून से शुरू होगा 18वीं लोकसभा का पहला सत्र

इससे पहले संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी थी. उन्होंने कहा था कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा. इस दौरान नवनिर्वाचित संसद सदस्य शपथ ग्रहण करेंगे. साथ ही निचले सदन(लोकसभा) के नए अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा. सत्र के पहले तीन दिन में नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे और लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक लोकसभा अध्यक्ष का पद BJP अपने पास ही रख सकती है. सूत्रों के मुताबिक, BJP का ही कोई सांसद लोकसभा का अध्यक्ष चुना जाएगा. फिलहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेश दौरे से लौटे हैं. अब जल्द ही लोकसभा के नए अध्यक्ष के नाम पर विचार-विमर्श किया जाएगा.

Exit mobile version