Vistaar NEWS

INDIA ब्लॉक को बड़ा झटका, लोकसभा स्पीकर के चुनाव में वोट नहीं दे पाएगा सपा का ये कद्दावर नेता

INDIA ब्लॉक को बड़ा झटका

Lok Sabha Speaker Poll: लोकसभा स्पीकर पद के लिए आज बुधवार को चुनाव होना है. सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने फिर से भाजपा सांसद ओम बिरला को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि विपक्षी इंडिया ब्लॉक की ओर से कांग्रेस सांसद के. सुरेश मैदान में उतरे हैं. बता दें कि स्पीकर पद के लिए चुनाव सुबह 11 बजे होगा. इस बीच इंडिया ब्लॉक को बड़ा झटका लगा है. गाजीपुर से सपा सांसद अफजाल अंसारी को शपथ नहीं दिलाई गई है.

जानकारी के मुताबिक, यूपी के गाजीपुर से लगातार दूसरी बार लोकसभा सांसद चुने गए अफजाल अंसारी को सुप्रीम के आदेश का हवाला देते हुए संसद में मंगलवार को शपथ नहीं दिलाई गई. उन्हें गैंगस्टर मामले में सजा हुई है. सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल दिसंबर में अफजाल अंसारी को गैंगस्टर मामले में मिली सजा पर रोक तो लगा दी थी, लेकिन कई शर्तें भी रखीं थीं. न्यायालय ने अपने फैसले में कहा था कि जब तक इलाहाबाद हाई कोर्ट से अंसारी की अपील पर फैसला नहीं आ जाता तब तक वह न तो संसद की कार्यवाही में हिस्सा ले सकते हैं और न ही सदन में किसी मुद्दे पर वोटिंग कर सकते हैं. बता दें कि इस मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई की तिथि दो जुलाई नियत है.

ये भी पढ़ेंः लोकसभा में नेता विपक्ष होंगे राहुल गांधी, प्रोटेम स्पीकर को भेजा गया नाम

लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव आज सुबह 11 बजे होगा. हालांकि, विपक्षी इंडिया ब्लॉक के लिए यह आसान काम नहीं होगा क्योंकि उन्हें चुनाव जीतने के लिए 271 वोटों की जरूरत होगी, जो 542 (वायनाड सीट खाली) का आधा है.

बिरला जीते तो रचेंगे इतिहास

एनडीए की ओर से भाजपा सांसद ओम बिरला स्पीकर पद के उम्मीदवार हैं. राजस्थान की कोटा सीट से सांसद बिरला 17वीं लोकसभा के स्पीकर रह चुके हैं. वे जीतते हैं तो भाजपा के पहले ऐसे सांसद होंगे, जो लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर का पद संभालेंगे. इससे पहले कांग्रेस सांसद बलराम जाखड़ दो बार लगातार लोकसभा स्पीकर रह चुके हैं.

कौन हैं के. सुरेश?

के. सुरेश कांग्रेस पार्टी के सांसद हैं और आठवीं बार लोकसभा पहुंचे हैं. वे 1989, 1991, 1996, 1999, 2009, 2014, 2019 और 2024 में सांसद चुने गए. सुरेश केरल की मावेलिक्कारा सीट से कांग्रेस सांसद हैं. वह 2012 से 2014 तक केंद्र में मंत्री भी रहे हैं. सबसे अनुभवी सांसद होने के बावजूद उन्हें प्रोटेम स्पीकर नहीं चुने जाने पर कांग्रेस ने विरोध जताया था.

Exit mobile version