Vistaar NEWS

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, पीएम मोदी संभालेंगे कमान

PM Modi

पीएम मोदी

Jammu-Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 15 उम्मीदवारों की सूची जारी करने के बाद बीजेपी ने रविवार को चुनाव के पहले चरण के लिए अपने प्रमुख प्रचारकों के नाम भी जारी किए हैं. पार्टी की ओर से जारी बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर में प्रचार अभियान का नेतृत्व करेंगे, इसके बाद केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा सहित 40 अन्य नेता प्रचार करेंगे.

स्टार प्रचारकों में कई केंद्रीय मंत्री शामिल

इस लिस्‍ट में कई केंद्रीय मंत्री, पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा शासित राज्‍यों के कुछ मुख्‍यमंत्री भी शामिल हैं. केंद्रीय मंत्रियों में इस लिस्‍ट में मनोहर लाल खट्टर, जी किशन रेड्डी, शिवराज सिंह चौहान और डॉ. जितेंद्र सिंह शामिल हैं. इसके साथ ही भजनलाल शर्मा, राम माधव, तरुण चुघ, अनुराग ठाकुर, आशीष सूद, जुगल किशोर शर्मा, गुलाम अली खटाना, जयराम ठाकुर, रिटायर्ड जनरल वीके सिंह, स्‍मृति ईरानी जैसे नाम भी इस लिस्‍ट में शामिल हैं.

कब है चुनाव?

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा के 90 सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान तीन चरणों में होगा. चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे. चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त किए जाने और 2019 में तत्कालीन राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने के बाद से यह घाटी में पहला चुनाव होगा.

जम्मू-कश्मीर जून 2018 से निर्वाचित सरकार के बिना है, जब भाजपा ने महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया था. राज्य राज्यपाल शासन के अधीन आ गया और तत्कालीन राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने विधानसभा भंग कर दी. 5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया गया और जम्मू-कश्मीर को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया.

Exit mobile version