Vistaar NEWS

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने बनाया प्रभारी, राम माधव के साथ इन्हें मिली बड़ी जिम्मेदारी

Jammu Kashmir Election

राम माधव और जी किशन रेड्डी

Jammu Kashmir Election: बीजेपी ने मंगलवार को पूर्व महासचिव राम माधव और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए प्रभारी नियुक्त किया. पार्टी के महासचिव अरुण सिंह ने कहा, “भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पूर्व राष्ट्रीय महासचिव राम माधव और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी को जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है.” बयान में कहा गया, “यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी.”

जम्मू कश्मीर में बीजेपी-पीडीपी की सरकार बनाने में माधव का हाथ

आंध्र प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले माधव को 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता संभालने के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से भाजपा में शामिल किया गया था. जम्मू-कश्मीर में आखिरी बार 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे, जब यह एक राज्य था. उस साल चुनावों में त्रिशंकु जनादेश आने के बाद माधव ने भाजपा और मुफ्ती मोहम्मद सईद की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) को एक साथ लाकर गठबंधन सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. माधव 2014-20 की अवधि के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव के रूप में कार्यरत थे. वे जम्मू-कश्मीर, असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के राजनीतिक मामलों को भी संभाल चुके हैं.

यह भी पढ़ें: बेटियों के लिए देश बना ‘बदलापुर’; बंगाल से लेकर महाराष्ट्र तक प्रदर्शन, अजमेर में 100 लड़कियों से हैवानियत के दोषियों को उम्रकैद

कौन हैं जी किशन रेड्डी?

तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में सिकंदराबाद सीट से कांग्रेस उम्मीदवार को 49,944 वोटों से हराया है. इससे मोदी सरकार 2.0 में केंद्रीय मंत्री रह चुके जी. किशन रेड्डी का पूरा नाम गंगापुरम किशन रेड्डी है. उन्हें किशनअन्ना के नाम से भी जाना जाता है. गंगापुरम किशन रेड्डी पिछली सरकार में पर्यटन, सस्कृति और उत्तर-पूर्वी क्षेत्र का विकास विभाग के कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्यरत रहे. रेड्डी 2019 से सिकंदराबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. उन्होंने 2009 में आंध्र प्रदेश विधानसभा में भाजपा के नेता के रूप में कार्य किया और तत्कालीन आध्र प्रदेश के राज्य भाजपा अध्यक्ष के रूप में चुने जाने के बाद इसे छोड़ दिया. जी किशन रेड्डी की संगठन में बड़ी भूमिका रही है.

Exit mobile version