Vistaar NEWS

Lok Sabha Election: BJP की पहली लिस्ट में हाई प्रोफाइल के साथ-साथ हारी हुई सीटों पर भी फोकस! जल्द जारी हो सकती है सूची

Lok Sabha Election, BJP's first list

BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक

Lok Sabha Election 2024: देश में कुछ हफ्तों में 18वीं लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनाव को लेकर सियासी दलों के बीच हलचल तेज हो गई है. इसी कड़ी में 29 फरवरी की देर रात केंद्र की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक संपन्न हुई और खबर है कि पार्टी किसी भी वक्त लोकसभा उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची की घोषणा कर सकती है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार पहली लिस्ट में कई हाई प्रोफाइल नामों के शामिल होने की संभावना है. इस लिस्ट में पीएम नरेंद्र मोदी की सीट से लेकर उन सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा हो सकती है, जिन पर 2019 में बीजेपी हार गई थी.

पुराना फॉर्मूला अपना सकती है BJP

अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, पार्टी हारी हुई सीटों पर उम्मीदवारों को प्रचार करने और वोटर्स तक पहुंचने के लिए ज्यादा समय देने पर विचार कर रही है. वहीं इन सीटों पर अनौपचारिक रूप से प्रभारियों की भी तैनाती कर दी गई है. मिली जानकारी के अनुसार पार्टी निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव की तारीखों की घोषणा होने से पहले अपने सभी उम्मीदवारों के नाम सामने रख सकती है. बता दें कि चुनाव कार्यक्रम घोषित करने से पहले ही मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई थी.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: पश्चिम बंगाल में 2019 का रिकॉर्ड तोड़ सकती है BJP, इस सर्वे से बढ़ जाएगी ममता बनर्जी की टेंशन!

यूपी में सहयोगी दलों के सहारे फोकस

जानकार सूत्रों के अनुसार यूपी में बीजेपी महासचिव सुनील बंसल हारी हुई सीटों पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं. पीएम मोदी की लोकप्रियता और NDA में शामिल दलों के सहारे उन सीटों को साधने की तैयारी में जुट गई है. सूत्रों के मुताबिक सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटों वाले प्रदेश से पहली सूची में करीब 20 उम्मीदवारों के नाम सामने आ सकते हैं. बीजेपी सहयोगी दल RLD के लिए भी दो सीटें छोड़ सकती है. साथ ही बीजेपी की ओर से अपना दल (एस) के लिए एक या दो सीटें, SBSP के लिए एक और निषाद पार्टी के लिए भी एक सीट छोड़ने की भी उम्मीद जताई जा रही है.

हरियाणा में JJP को लेकर चर्चा

वहीं सूत्रों की माने तो पार्टी नेतृत्व को हरियाणा की सभी 10 संसदीय सीटों के लिए भी अपने संभावित उम्मीदवारों का पैनल मिल गया है. वहीं NDA में शामिल दुष्‍यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी के उम्मीदवारों पर चर्चा चल रही है. इससे दुष्‍यंत चौटाला की पार्टी JJP के NDA में होने के भविष्य पर सवालिया निशान लग गया है. क्योंकि अकेले ही भाजपा ने पिछली बार राज्य की सभी 10 सीटों पर जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: गौतम गंभीर के बाद जयंत सिन्हा भी नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, जेपी नड्डा से बोले- मुझे चुनावी कर्तव्यों से करें मुक्त

आदिवासी बेल्ट पर भी BJP का फोकस

बीजेपी हलकों में इस बात की जोरदार चर्चा है कि मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को विदिशा से मैदान में उतारा जा सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पहली लिस्ट में बीजेपी लगभग एमपी की 29 में से 10 उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. वहीं छत्तीसगढ़ में चर्चा है कि पहली सूची में हारी हुई दो आदिवासी बेल्ट सरगुजा और बस्तर की सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम शामिल होने की संभावना है.

Exit mobile version