Vistaar NEWS

जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 10 उम्मीदवारों की छठी सूची, इस बड़े नेता का कट गया टिकट

BJP Candidates list

छवि का उपयोग केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है.

Jammu Kashmir Election: भाजपा ने जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की अपनी छठी सूची जारी कर दी है. पार्टी ने कठुआ (SC) सीट से भारत भूषण को मैदान में उतारा है. आरएस पठानिया उधमपुर पूर्व से और नसीर अहमद लोन बांदीपोरा से चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने जम्मू कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता का टिकट काट दिया है और बाहु सीट से उसने विक्रम रंधावा को टिकट दिया है. बीजेपी ने करनाह से मो. इदरीस करनाही, हंदवाड़ा से गुलाम मोहम्मद मीर, सोनावरी से अब्दुल रशीद खान, बांदीपोरा से नसीर अहमद लोन, गुरेज से फकीर मोहम्मद खान, ऊधमपुर से आर एस पठानिया, कठुआ से डॉ. भरत भूषण, बिश्नाह से राजीव भगत, बाहु से विक्रम रंधावा और मढ़ से सुरिंदर भगत को टिकट दिया है.

बीजेपी के वादे

इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा का चुनावी घोषणापत्र जारी किया और कहा कि अगर इस विधानसभा चुनाव में भाजपा जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाती है तो मेट्रो कनेक्टिविटी और मनोरंजन पार्क स्थापित किए जाएंगे.

अमित शाह ने आगे कहा कि भाजपा हर परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला को हर साल 18,000 रुपये देने के लिए ‘मां सम्मान योजना’ लाएगी. घोषणापत्र में उन्होंने वादा किया कि भाजपा हर साल उज्ज्वला योजना के तहत दो मुफ्त सिलेंडर देगी. प्रगति शिक्षा योजना के तहत, भाजपा कॉलेज के छात्रों को प्रति वर्ष 3,000 रुपये यात्रा भत्ते के रूप में प्रदान करेगी. उज्ज्वला योजना के तहत प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष दो मुफ्त सिलेंडर दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्‍स, अब भारत में भी हो गई एंट्री, वायरस से निपटने के लिए सतर्क है सरकार

पिछले चुनाव के नतीजे

जम्मू-कश्मीर में 18, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होंगे. चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे. गौरतलब है कि 2024 के चुनाव संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त किए जाने और 2019 में तत्कालीन राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने के बाद घाटी में होने वाले पहले चुनाव होंगे.

2014 में पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 25 सीटें जीती थीं और इस बार वह कांग्रेस से चुनौती का सामना करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है, जिसने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन किया है.

 

Exit mobile version