Vistaar NEWS

Gautam Adani: मुकेश अंबानी को पछाड़ एशिया के सबसे अमीर बने गौतम अडानी, जानें कुल संपत्ति

Asia Richest Person

गौतम अडानी

Gautam Adani: दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट में शनिवार को बड़ा बदलाव देखने को मिला है. नए बदलाव के कारण इस लिस्ट में शामिल भारतीय अरबपतियों की रैंकिंग में भी देखने को मिला है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने नेटवर्थ के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए आगे निकल गए हैं. शेयर बाजार में लिस्टेड अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में बीते कुछ दिनों में काफी उछाल के चलते उनकी संपत्ति में जोरदार उछाल आया है और वह एशिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं.

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की संपत्ति में आए हालिया उछाल के चलते अब दुनिया के 11वें सबसे अमीर इंसान बन गए हैं. उनकी नेटवर्थ 111 अरब डॉलर हो गई है और इतनी संपत्ति के साथ उन्होंने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 109 अरब डॉलर है और इस आंकड़े के साथ वह दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में 12वें पायदान पर खिसक गए हैं.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव परिणाम से पहले शरद पवार का बड़ा फैसला, ‘साउथ’ के नेता को बनाया राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष

24 घंटे में मालामाल हुए अडानी

बताते चलें कि गौतम अडानी की संपत्ति में बीते 24 घंटे में जोरदार उछाल देखने को मिला है. उनकी नेटवर्थ 5.45 अरब डॉलर या करीब 45,000 करोड़ रुपये से ज्यादा बढ़ गई है. संपत्ति में अचानक आई इस तेजी के कारण ही अडानी ग्रुप के चेयरमैन 12 पायदान से एक कदम आगे बढ़ाते हुए 11वें नंबर पर कब्जा जमा लिया है. गौतम अडानी साल 2024 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अरबपतियों में शुमार हैं. उनकी दौलत में 1 जनवरी 2024 से अब तक उन्होंने 26.8 अरब डॉलर की कमाई की है. वहीं मुकेश अंबानी की संपत्ति में इस साल 12.7 अरब डॉलर का उछाल आया है.

अडानी के खराब रहा साल 2023

साल 2023 गौतम अडानी के लिए बेहद ही खराब रही थी. 24 जनवरी 2023 को जब अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप को लेकर अपनी रिसर्च रिपोर्ट पब्लिश की थी उसके एक हफ्ते के भीतर ही अडानी के शेयरों में आई सुनामी के चलते वह टॉप-3 से खिसकते हुए Top-10 Billionaires List से बाहर हो गए थे और फिर देखते ही देखते टॉप-30 से नीचे आ गए थे. लेकिन, अब करीब 16 महीने के बाद अडानी फिर से एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.

Exit mobile version