Vistaar NEWS

Budget 2024: वंदे भारत जैसे विकसित किए जाएंगे 40 हजार सामान्य कोच, बजट में रेलवे के लिए किए गए ये एलान

Budget 2024

Budget 2024

Budget 2024: भारतीय रेलवे पिछले कुछ सालों से तेजी से आगे बढ़ रहा है. बुलेट ट्रेन और वंदे भारत ट्रेनों के रूप में तेजी से विस्तार देखने को मिल रहा है. इस बीच वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण ने आज अंतरिम बजट पेश करते हुए ऐलान किया है कि देश के 40000 सामान्य रेल कोच को वंदे भारत के तर्ज पर विकसित किया जाएगा.

इतना ही नहीं, तीन रेलवे कॉरिडोर ऊर्जा, खनिज और सीमेंट के लिए बनाए जाएंगे. पीएम गति शक्ति के तहत इनकी पहचान की गई है. इससे लागत कम होगी और सामान की आवाजाही सुगम होगी. डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से विकास दर बढ़ाने में मदद मिलेगी. 40 हजार सामान्य बोगियों को वंदे भारत के पैमानों के अनुरूप विकसित किया जाएगा ताकि यात्रियों की सुरक्षा और सहूलियत को बढ़ाया जा सके.

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा है कि रेलवे को मजबूत करने के लिए सरकार कई बड़े कदम उठाएगी. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री गतिशक्ति स्कीम के तहत 3 कॉरिडोर बनाए जाएंगे. इसके अलावा वंदे भारत को अपग्रेड किया जाएगा. सरकार आने वाले दिनों में मेट्रो रेल और नमो भारत को देश के दूसरे शहरों से जोड़ेगी. उन्होंने कहा कि रेलवे का दायरा बढ़ाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Budget 2024: वित्त मंत्री ने टैक्सपेयर्स को नहीं दी कोई राहत, Income Tax स्लैब में कोई बदलाव नहीं

पिछले साल कितना था रेल बजट?

केंद्र सरकार की तरफ से रेल मंत्रालय को पिछले साल यानी 2022 में कुल 140367.13 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे. पिछले बजट में भी देखा गया था कि रेलवे के बजट में सरकार ने बढ़ोतरी की थी. तब 20 हजार करोड़ से अधिक की बढ़ोतरी रेल बजट में हुई.

Exit mobile version