Vistaar NEWS

Budget 2024: बजट से पहले इस बार नहीं आएगा इकोनॉमिक सर्वे, जानिए क्या है वजह

Economic survey

Budget 2024: संसद का बजट सत्र बुधवार से शुरू हो रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार को सुबह करीब 11 बजे संसद में देश का अंतरिम बजट पेश करेंगी. लोकसभा चुनाव की वजह से अभी देश का अंतरिम बजट पेश होगा. लेकिन पिछले सालों की तरह इस बार संसद में बजट से पहले आर्थिक सर्वे पेश नहीं किया जाएगा. इसकी वजह आगामी लोकसभा चुनाव को बताया जा रहा है.

हर साल बजट से एक दिन पहले संसद में देश का इकोनॉमिक सर्वे पेश किया जाता है लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. इस साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में अलग सरकार बदलती है तो रेगुलर बजट प्रोसेस बाधित हो जाएगा. इस वजह से अंतरिम बजट पेश किया जाएगा. चुनावी साल होने के वजह से इस बार संसद में पिछले सालों की तरह इकोनॉमिक सर्वे नहीं किया जाएगा. वित्त मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार चुनावों के बाद देश का पूर्ण बजट संसद में पेश किया जाएगा.

इस साल एक साथ किया गया था पेश

दरअसल, देश का पहला इकोनॉमिक सर्वे साल 1950-51 में पेश किया गया था. इसके बाद साल 1964 में इकोनॉमिक सर्वे और बजट एक साथ पेश किया गया था. गौरतलब है कि हर साल केंद्र सरकार इकोनॉमिक सर्वे के जरिए देश की आर्थिक रिपोर्ट संसद में पेश करती है. यह रिपोर्ट आम तौर पर बीते सालों के देश के आर्थिक सफर पर बेस होती है. इसी रिपोर्ट में आगामी वर्षों के दौरान देश के आर्थिक मोर्चे की तस्वीर भी पेश की जाती है.

ये भी पढ़ें: MP News: SDM निशा हत्याकांड की 24 घंटे गुत्थी सुलझी, हत्यारा निकला पति, पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद खोला राज

बता दें कि इस बार के अंतरिम बजट को फाइनल टच दिया जा रहा है. ये अंतरिम बजट संसद में बुधवार को पेश किया जाएगा. हालांकि चुनाव खत्म होने के बाद नई सरकार का गठन होगा. इसके बाद जुलाई में पूर्ण बजट पेश किए जाने की संभावना है. इस बार मार्च की शुरूआत में चुनाव का ऐलान किया जा सकता है.

Exit mobile version