Vistaar NEWS

Budget 2024: मिडिल क्लास लोगों को बड़ी राहत की उम्मीद, इनकम टैक्स से मिल सकती है बड़ी राहत

Budget 2024

Budget 2024

Budget 2024:  मोदी सरकार आम चुनाव से पहले अपना अंतरिम बजट पेश करने के लिए तैयार है. 1 फरवरी यानी कल संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट 2024 पेश करने वाली हैं. करदाताओं को इस बजट से राहत की उम्मीद है. वेतनभोगी व्यक्ति नई और पुरानी दोनों कर व्यवस्था के तहत मूल छूट सीमा (Basic Exemption Limit) और HRA  छूट में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं.

वित्त विशेषज्ञों का मानना है कि बढ़ी हुई मुद्रास्फीति के कारण और आय कम होने के कारण, वेतनभोगी वर्ग को तब राहत की सख्त जरूरत है जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम केंद्रीय बजट 2024 पेश करेंगी. तो आइए बजट 2024 से टैक्सपेयर्स को क्या उम्मीद है जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: फिरोजाबाद में रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय को मिलेगा शिवपाल का साथ, 2019 में चाचा बने थे हार की वजह

मानक कटौती में 90,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की उम्मीद

बता दें कि मध्यवर्गीय टैक्स पेयर्स अंतरिम बजट 2024 में मानक कटौती में 90,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं. वर्तमान में, वेतनभोगी करदाताओं के लिए मानक कटौती सीमा 50,000 रुपये निर्धारित है. यदि ऐसा होता है तो यह वेतनभोगी करदाताओं के लिए आयकर रियायतों के रूप में एक बड़ी राहत होगी.

यह भी पढ़ें: Budget Season 2024: संसद का सत्र शुरू, कल पेश होगा अंतरिम बजट, विपक्षी दलों ने की सरकार को घेरने की तैयारी

पिछले साल 7.5 लाख की इनकम हुई टैक्स-फ्री

बता दें कि पिछले साल के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने न्यू टैक्स रिजीम की स्लैब में बदलाव करके 7 लाख रुपए तक की इनकम को टैक्स-फ्री कर दिया था. इससे मिडिल क्लास टैक्स पेयर्स को काफी राहत मिली थी. इतना ही नहीं ओल्ड टैक्स रिजीम में मिलने वाले स्टैंडर्ड डिडक्शन के फायदे को ‘न्यू टैक्स रिजीम’ में भी जोड़ दिया था. इससे सैलरी क्लास के लिए 50,000 रुपए की इनकम और टैक्स फ्री हो गई थी. इस तरह ‘न्यू टैक्स रिजीम’ में सरकार ने 7.5 लाख रुपए तक की इनकम को टैक्स फ्री कर दिया था. इस साल इसे भी बढ़ाने की उम्मीद है. टैक्सपेर्यस को उम्मीद है कि इसे 8 लाख तक बढ़ाया जा सकता है.

Exit mobile version