Vistaar NEWS

Budget 2024: स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार पर सरकार का जोर, वित्त मंत्री ने किया ये ऐलान, इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस

Nirmala

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फोटो- ANI)

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में बजट पेश किया. उन्होंने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि सरकार मौजूदा अस्पताल बुनियादी ढांचे का उपयोग करके अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बना रही है. बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से लोगों की सेवा करने के लिए हमारी सरकार विभिन्न विभागों के तहत मौजूदा अस्पतालों के बुनियादी ढांचे का उपयोग करके और अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करेगी.

वित्त मंत्री ने बजट भाषण के दौरान ऐलान किया कि मौजूदा अस्पतालों के बुनियादी ढांचे में बदलाव और नए मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए एक समिति गठित की जाएगी. उन्होंने बताया कि मोदी सरकार की NRLM-Ummed योजना से जम्मू कश्मीर में 70,576 SHGS की स्थापना की जाएगी. जबकि 5 नए मेडिकल कॉलेज और 15 नर्सिग कॉलेज की शुरुआत से युवाओं के सपनों को नई उड़ान मिली है.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में अधिक से अधिक मेडिकल कॉलेज बनाने की व्यवस्था की जा रही है. देश में मौजूद अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज के रूप में बदलने की कोशिश की जाएगी. 15 एम्स और 390 विश्वविद्यालय स्थापित किए जाएंगे. उन्होंने कहा, “वित्त वर्ष 2025 में बुनियादी ढांचे के लिए परिव्यय बढ़ाकर 11.11 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है.”

मिशन इंद्रधनुष के प्रयासों को तेज करने पर जोर

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए वित्त मंत्री ने कहा, ‘मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल के लिए विभिन्न योजनाओं को एक व्यापक कार्यक्रम के तहत लाया जाएगा. टीकाकरण के प्रबंधन और मिशन इंद्रधनुष के प्रयासों को तेज करने के लिए नए डिजाइन किए गए यू-विन प्लेटफॉर्म को शुरू किया जाएगा.’

ये भी पढ़ें: Budget 2024: केंद्र सरकार का ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ पर जोर, बजट में हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली देने का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिम बजट पर कहा, ‘यह बजट विकसित भारत के चार स्तंभ- युवा, गरीब, महिला, किसान सभी को सशक्त करेगा. यह बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है.’ बता दें कि आगामी चुनाव की वजह से अभी अंतरिम बजट सरकार ने पेश किया है, चुनाव के बाद नई सरकार अब पूर्ण बजट पेश करेगी.

Exit mobile version