Vistaar NEWS

Budget 2024: तीसरी बार मोदी की सरकार बनवाने वाले नीतीश-नायडू के राज्यों को बजट में क्या मिला? जानें सबकुछ

Union Budget 2024

पीएम मोदी, चंद्रबाबू नायडू और सीएम नीतीश कुमार

Union Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट आज वित्त मंत्री ने लोकसभा में पेश किया. बजट पेश होने से पहले तमाम कयाल लगाए जा रहे थे. वहीं बजट से पहले निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कई बड़ा ऐलान किया. इस बजट को 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के रोड मैप के तौर देखा जा रहा है. जो भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का खाका भी तैयार करेगा. आम बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए भी सरकार ने अहम घोषणाएं की है. राज्य में राजधानी की जरूरत को स्वीकार करते हुए केंद्र राज्य को अलग अलग एजेंसियों के माध्यम से सहयोग देगा. इस वित्त वर्ष में 15000 करोड़ रुपये इसके लिए व्यवस्था की गई है.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि पोलावरम सिंचाई परियोजना को भी सरकार पूरा करने जा रही है. आंद्र प्रदेश पुनर्गठन एक्ट के तहत विशाखापत्तनम-चेन्नई औद्योगिक गलियारे में कोप्पार्थी क्षेत्र और हैदराबाद-बेंगलुरु औद्योगिक गलियारे में ओरवाकल क्षेत्र में विकास के लिए फंड दिया जाएगा. जबकि रायलसीमा, प्रकाशम, उत्तरी तटीय आंध्र के लिए फंड मुहैया कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Budget 2024: भारत के ऐसे वित्त मंत्री जो अपने कार्यकाल में पेश नहीं कर सके बजट, ये रही थी वजह

बिहार के लिए सरकार ने खोला खजाना

वहीं, आम बजट 2024 में बिहार राज्य के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने खजाना खोल दिया है. बजट से पहले अपने भाषण में वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, ‘हम बिहार के गया में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देंगे. इससे पूर्वी क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी. हम सड़क संपर्क परियोजनाओं के विकास में भी सहयोग करेंगे. पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर राजमार्ग, बोध गया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा और बक्सर में गंगा नदी पर 26,000 करोड़ रुपए की लागत से एक अतिरिक्त दो लेन के पुल का निर्माण होगा.’

वहीं, बिहार के पीरपैंती में  21,400 करोड़ रुपये की लागत से 2400 मेगावाट का नया पावर प्रोजेक्ट शुरू करने का भी सरकार ने ऐलान किया है. इसके अलावा वित्त मंत्री ने आगे कहा कि बिहार में अक्सर बाढ़ आती रहती है. नेपाल में बाढ़ नियंत्रण संरचनाओं के निर्माण की योजना अभी तक आगे नहीं बढ़ पाई है. हमारी सरकार 11,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से वित्तीय सहायता प्रदान करेगी.

“मुश्किलों दौर में चमक रही है इंडियन इकोनॉमी”

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का बजट पेश कर रही हैं. उनका बजट भाषण शुरू हो गया है. उन्होंने कहा,’भारत की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में अपना विश्वास जताया है. उन्हें ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए दोबारा चुना है.’ वित्त मंत्री ने कहा कि मुश्किल दौर में भी भारत की अर्थव्यवस्था चमक रही है.

Exit mobile version