Vistaar NEWS

Budget Season 2024: संसद का सत्र शुरू, कल पेश होगा अंतरिम बजट, विपक्षी दलों ने की सरकार को घेरने की तैयारी

Budget Season

आज से शुरू होगा बजट सत्र (फोटो- सोशल मीडिया)

Budget Season 2024: संसद का बजट सत्र बुधवार से शुरू हो गया है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये अंतिम बजट सत्र है. इस सत्र के दौरान देश का अंतरिम बजट पेश होगा. आगामी चुनाव की वजह से इस बार पूर्ण बजट पेश नहीं किया जाएगा. बजट सत्र को लेकर सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार को संसद में बजट पेश करेंगी.

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन के सभी 11 सदस्यों के निलंबन को रद्द करने के लिए अपने पास निहित अधिकार का इस्तेमाल किया, जिससे वे बजट सत्र के पहले दिन 31 जनवरी, 2024 को होने वाले राष्ट्रपति के विशेष संबोधन में हिस्सा लेने में सक्षम हो जाए. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने तीन सांसदों के निलंबन को रद्द करने के लिए सरकार का अनुरोध मान लिया है. इसके बाद कांग्रेस के तीन सांसद अब्दुल खालिक, के जयकुमार और विजय वसंत का निलंबन रद्द कर दिया गया है.

राष्ट्रपति का संबोधन

हर बार की तरह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. राष्ट्रपति के संबोधन के बाद सत्र की शुरूआत होगी. मार्च में आम चुनाव का ऐलान होने की संभावना है इस वजह से यह वर्तमान लोकसभा का ये अंतिम सत्र होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी लोकसभा चुनाव से पहले एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी. इससे पहले संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विभिन्न दलों के साथ हुई बैठक में बताया है कि वित्त मंत्री इस बार जम्मू-कश्मीर के लिए भी बजट पेश करेंगी.

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना की बढ़ी मुश्किलें, मुख्यमंत्री पद पर अब परिवार से ही मिलेगी चुनौती

बजट सत्र को लेकर कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा, “महंगाई के साथ ग्रोथ की बात होनी चाहिए. ये कोई बजट नहीं है. यह 18वीं लोकसभा के बाद नई सरकार बनने तक सरकार को काम करने देने के लिए केवल एक लेखानुदान है.” बता दें कि बजट सत्र के पहले दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने मीडिया को संबोधित किया.

Exit mobile version