Vistaar NEWS

Onion Export Ban Lift: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, प्याज निर्यात पर लगे बैन को हटाया, 3 लाख मीट्रिक टन प्याज निर्यात को मंजूरी

Onion Export Ban Lift

सरकार ने प्याज के निर्यात से हटाया प्रतिबंध

Onion Export Ban Lift: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार के इस फैसले के तहत प्याज के निर्यात पर लगाए गए बैन को हटा लिया गया है. केंदीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाली मंत्री समिति ने बड़ा फैसला लेते हुए प्याज निर्यात को मंजूरी दे दी है. बताते चलें कि देश में प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने प्याज के निर्यात पर 8 दिसंबर, 2023 को नोटिफिकेशन जारी कर पूरी तरह से बैन लगा दिया था. केंद्र सरकार ने इसकी डेडलाइन 31 मार्च 2024 तय की थी. ऐसे में अब डेडलाइन खत्म होने से पहले ही इस प्रतिबंध को हटा लिया गया है.

मनसुख मांडविया ने दी थी जानकारी

रविवार, 18 फरवरी को गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई मंत्री समिति की बैठक में प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने के फैसले पर मुहर लगाई गई है. गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में प्याज के पर्याप्त स्टॉक को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. बताते चलें कि केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने केंद्रीय गृह मंत्री को प्याज किसानों की स्थिति से अवगत कराया था. इसके बाद सरकार ने विचार-विमर्श कर प्याज के निर्यात पर से प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया.

यह भी पढ़ें: http://MP News: ‘जो सब पर है वह दबाव कमलनाथ पर भी’, पूर्व सीएम के कांग्रेस छोड़ने की अटकलों पर बोले दिग्विजय- बीजेपी बनाती है ED-CBI का प्रेशर

50 हजार टन प्याज के आयात को मिली मंजूरी

प्याज के स्टॉक को लेकर पिछले कई दिनों से अच्छी रिपोर्ट सामने आ रही थी. इन रिपोर्ट्स को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही थी कि केंद्र सरकार प्याज के निर्यात पर लगे प्रतिबंध हटाने की योजना बना रही है और जल्द ऐलान कर सकती है. वहीं दूसरी ओर प्याज उत्पादक क्षेत्रों में प्याज समेत अन्य सब्जियों की कीमतों में आई गिरावट भी प्रतिबंध हटाने का मुख्य कारण बताया जा रहा है. बताते चलें कि केंद्रीय मंत्री समिति ने बैन हटाने का फैसला लेते हुए 3 लाख मीट्रिक टन प्याज के निर्यात को मंजूरी दे दी है और इसके साथ ही बांग्लादेश में भी 50 हजार टन प्याज के आयात को मंजूरी दी गई है.

Exit mobile version