Vistaar NEWS

डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए होगा कमेटी का गठन, कोलकाता कांड के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय का ऐलान

Kolkata Doctor Rape murder Case

कोलकाता कांड के विरोध में प्रदर्शन

Kolkata Murder-Rape Case: कोलकाता में 8 और 9 अगस्त की रात आरजी कर मेडिकल कॉलेज के सेमिनार हॉल में महिला डॉक्टर से हुई बर्बरता और हैवानियत के बाद इंसाफ और न्याय की गूंज देश के हर कोने में और तेज होती जा रही है. शहर-शहर, सड़क-सड़क डॉक्टर अपने साथी के साथ रेप और हत्या के बाद इंसाफ मांग रहे हैं. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने डॉक्टर के बलात्कार और हत्या तथा उसके बाद हुई तोड़फोड़ के विरोध में आज देशव्यापी प्रदर्शन का आह्वान किया है.

आईएमए ने सुबह 6 बजे से 24 घंटे के लिए सभी अस्पतालों में गैर-आपातकालीन सेवाएं बंद रखने की घोषणा की है. मेडिकल बॉडी ने एक बयान में कहा कि आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी और कैजुअल्टी वॉर्ड चालू रहेंगे. इससे पहले दिन में FORDA (फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन) ने भी हड़ताल का ऐलान किया था.

ये भी पढ़ें- Kolkata Case: ‘जिस रात घटना हुई, उसके बारे में क्या जानते हैं, कहां थे प्रिंसिपल? पीड़िता के 3 साथी डॉक्टरों से CBI ने पूछे सवाल

डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए कमेटी का गठन

डॉक्टरों की आज हो रही देशव्यापी हड़ताल के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपाय सुझाने के लिए एक समिति गठित की जाएगी. मंत्रालय ने व्यापक जनहित में तथा डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों को देखते हुए आंदोलनकारी डॉक्टरों से अपनी ड्यूटी पर लौटने का अनुरोध किया. अभी तक डॉक्टरों की तरफ से इस अनुरोध पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

इस बीच कोलकाता रेप-हत्याकांड की जांच कर रही सीबीआई की टीम साल्टलेक में कोलकाता पुलिस की चौथी बटालियन की बैरक में पहुंची है. मुख्य आरोपी संजय रॉय अपराध को अंजाम देने के बा बाद इसी बैरक में सो रहा था. फिलहाल सीबीआई टीम अंदर जांच में जुटी हुई है.

10 लोगों को तलब कर चुकी है CBI

सीबीआई ने आरजी कर अस्पताल के सिक्योरिटी सुपरवाइजर समेत 10 लोगों को तलब किया है, जो अपराध के दिन ड्यूटी पर थे. इसके अलावा घटना की रात ड्यूटी पर मौजूद कुछ गार्ड्स को भी तलब किया गया है. सीबीआई ने ड्यूटी रोस्टर के साथ सुपरवाइजर को भी तलब किया है ताकि पता लगाया जा सके कि किस मंजिल पर कौन ड्यूटी पर था.

संदीप घोष से भी पूछताछ

अस्पताल द्वारा पहले निलंबित किए गए दो अस्थायी सुरक्षा गार्डों को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है. इसके अलावा सीबीआई ने शुक्रवार दोपहर को पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से काफी देर तक पूछताछ की. डॉ. घोष शु्क्रवार दोपहर 3 बजे सीबीआई कार्यालय पहुंचे और आज तड़के 3 बजे के बाद वहां से गए. यानि 24 घंटे तक सीबीआई दफ्तर में रहे.

डॉ. संदीप घोष को आज फिर सीबीआई ने तलब किया. जांच एजेंसी ने यह जानने की कोशिश की कि उस रात संदीप घोष कहां थे? जांचकर्ता यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि उनका बयान दूसरों के बयान से मेल खाता है या नहीं.

Exit mobile version