Vistaar NEWS

अशोक चव्हाण, बाबा सिद्दीकी से लेकर ज्योतिरादित्य तक… कांग्रेस को ‘अलविदा’ कहने वाले दिग्गज नेताओं की पूरी लिस्ट

पूर्व कांग्रेस, नेता

पूर्व कांग्रेस, नेता

Congress: कांग्रेस को लोकसभा चुनाव से पहले एक के बाद एक बड़ा झटका लगा है. सोमवार को महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक शंकरराव चव्हाण ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. इससे पहले बाबा सिद्दीकी ने भी कांग्रेस का साथ छोड़ दिया था. ऐसी अटकलें हैं कि कई अन्य वरिष्ठ नेता भी उनके साथ जाने की योजना बना रहे हैं. आइये जानते हैं कि हाल के साल में कांग्रेस का साथ छोड़ने वाले नेताओं में कौन-कौन शामिल हैं.

पूर्व सीएम अशोक चव्हाण

बता दें कि कांग्रेस को सबसे बड़ा झटका महाराष्ट्र में लगा है. दरअसल, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने पार्टी का साथ छोड़ दिया है. उन्होंने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. अशोक 2019 में लोकसभा चुनाव हार गए थे. इस बीच चव्हाण बीजेपी में शामिल हो सकते हैं ऐसी अटकलें है.

मिलिंद देवड़ा

राहुल गांधी की ‘न्याय यात्रा’ से पहले मिलिंद देवड़ा ने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया था. देवड़ा महाराष्ट्र के दिग्गज नेताओं में से एक हैं. हालांकि, अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि देवड़ा जैसे लोगों को पार्टी का साथ छोड़ ही देना चाहिए.

ज्योतिरादित्य सिंधिया

कांग्रेस को सबसे बड़ा नुकसान ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पहुंचाई थी. उन्होंने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देकर सबसे ज्यादा सुर्खियां भी बटोरी थी. सिंधिया ने साल 2018 में कांग्रेस को मध्य प्रदेश की सत्ता दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. इसके बाद वो बीजेपी में जुड़ गए.

जितिन प्रसाद​

जितिन प्रसाद उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के एक प्रमुख ब्राह्मण चेहरा थे. प्रसाद पहली बार 2004 में लोकसभा के लिए चुने गए. वह केंद्र में यूपीए सरकार के दौरान मंत्री थे. उन्होंने 2021 में कांग्रेस को झटका दिया था.

कपिल सिब्बल

कांग्रेस के सीनियर और कद्दावर नेता कपिल सिब्बल ने भी पार्टी का साथ छोड़ दिया था. बाद में वो समाजवादी पार्टी की ओर से राज्यसभा पहुंच गए थे. G23 ग्रुप से उनका नाम जुड़ा था. साल 2022 में उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दिया था.

बाबा सिद्दीकी

महाराष्ट्र में कांग्रेस को एक और झटका लगा था. राज्य के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी कांग्रेस छोड़ने के कुछ दिनों बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में शामिल हो गए थे. सिद्दीकी पिछले 48 साल से कांग्रेस का हिस्सा थे. वरिष्ठ नेता बाबा जियाउद्दीन सिद्दीकी ‘बाबा सिद्दीकी’ के नाम से लोकप्रिय हैं.

कैप्टन अमरिंदर सिंह

कांग्रेस के सबसे वफादार नेताओं में शामिल कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी पार्टी छोड़कर सबको चौंका दिया था. पंजाब में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू से अंदरूनी कलह के बाद पंजाब के तात्कालीन सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके साथ ही उन्होंने पार्टी से भी इस्तीफा दे दिया था.

यह भी पढ़ें: Bihar Floor Test: फ्लोर टेस्ट में नीतीश पास, विपक्ष ने किया वॉकआउट, सरकार के पक्ष में पड़े 129 वोट

हार्दिक पटेल

हार्दिक पटेल 2015 के पाटीदार आरक्षण विरोध के चेहरे के रूप में उभरे थे. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले वह कांग्रेस में शामिल हो गए, लेकिन अपनी पार्टी के लिए कोई खास काम नहीं कर पाए.  कांग्रेस के साथ तीन साल के कार्यकाल के बाद पटेल ने साल 2022 में बीजेपी जॉइन कर ली.

सुनील जाखड़

पंजाब कांग्रेस के दिग्गज नेता सुनील जाखड़ ने भी साल 2022 में कांग्रेस छोड़ दी थी. फेसबुक लाइव के दौरान जाखड़ ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व चापलूसों से घिरा हुआ है. इसकी वजह से कांग्रेस का नुकसान हो रहा है.

गुलाम नबी आजाद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने 26 अगस्त, 2022 में पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. गुलाम नबी आजाद लंबे वक्त से कांग्रेस से नाराज थे. वे कांग्रेस के नाराज नेताओं के जी-23 गुट में भी शामिल थे. जी-23 गुट कांग्रेस में लगातार कई बदलाव की मांग कर रहा था.

Exit mobile version