Vistaar NEWS

भारत का मोस्ट वांटेड Zakir Naik पहुंचा पाकिस्तान, ‘गोमांस’ पर दिया बड़ा ज्ञान

भारत का मोस्ट वांटेड और विवादों में घिरे इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक

भारत का मोस्ट वांटेड और विवादों में घिरे इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक

भारत का मोस्ट वांटेड और विवादों में घिरे इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक (Zakir Naik) ने हाल ही में पाकिस्तान में कदम रखा, जहां उसका खासा स्वागत किया गया.पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री मोहम्मद इशाक डार सहित कई शीर्ष अधिकारियों से उसकी मुलाकात हुई. इस दौरान नाइक का एक वीडियो सामने आया, जिसमें वह भारत में गोमांस पर लगे प्रतिबंध को लेकर चर्चा करते नजर आया.

गोमांस पर प्रतिबंध का सम्मान जरूरी: नाइक

जिओ टीवी के पत्रकार इरफान सिद्दीकी ने नाइक से सवाल किया कि क्या भारतीय मुसलमानों को गोमांस पर लगे प्रतिबंध का सम्मान करना चाहिए. इस पर नाइक ने साफ तौर पर कहा कि गोमांस खाना इस्लाम में अनिवार्य नहीं है. इसलिए, यदि किसी देश का कानून इसे प्रतिबंधित करता है, तो उसका पालन करना चाहिए. नाइक के अनुसार, इस्लाम कहता है कि जब तक कोई कानून अल्लाह और उसके रसूल के खिलाफ न हो, तब तक उस मुल्क के कानून का सम्मान करना चाहिए. गोमांस खाना इस्लाम में फर्ज नहीं है, तो अगर इस पर कोई पाबंदी लगाई जाती है, तो इसका पालन करना चाहिए.

गोमांस के मुद्दे को नाइक ने बताया राजनीतिक

नाइक ने गोमांस के मुद्दे को राजनीतिक बताते हुए कहा कि भारत में यह केवल एक धर्म से जुड़ा मामला नहीं है. उन्होंने दावा किया कि कई हिंदू भी नॉनवेज और गोमांस खाते हैं. नाइक ने कहा,”गोमांस पर बैन लगाना पूरी तरह से एक राजनीतिक फैसला है, क्योंकि यह न सिर्फ धार्मिक बल्कि सामाजिक मुद्दा भी बन चुका है.”

उन्होंने यह भी कहा, “कई राज्यों में पहले से ही गोमांस पर प्रतिबंध है, और अब कई और राज्यों ने भी इसे लागू किया है. कुछ जगहों पर गोमांस खाने पर पांच साल की सजा है, जबकि दूसरी ओर छेड़छाड़ जैसे अपराधों के लिए सजा तीन साल की है. यह तर्कसंगत नहीं है.”

पाकिस्तान में धार्मिक कार्यक्रमों का हिस्सा बनेगा नाइक

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के विशेष निमंत्रण पर जाकिर नाइक अपने बेटे फारिक नाइक के साथ पाकिस्तान पहुंचा है. नाइक 28 अक्टूबर तक पाकिस्तान में रहेगा और इस दौरान इस्लामाबाद, कराची और लाहौर में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेगा.

यह भी पढ़ें: लद्दाख के अधिकार की लड़ाई, दिल्ली तक आई…हिरासत में लिए गए सोनम वांगचुक समेत 150 से ज्यादा लोग

भारत से भागने का कारण

जाकिर नाइक पर मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद को बढ़ावा देने और भड़काऊ भाषण देने के कई आरोप हैं. 2016 में बांग्लादेश के ढाका में हुए बम धमाके में उसका नाम आया था, जब एक हमलावर ने बताया था कि वह नाइक के विचारों से प्रेरित था. इसके बाद नाइक ने भारत छोड़ दिया और अब मलेशिया में रह रहा है.

भारत लौटने की संभावना पर नाइक की प्रतिक्रिया

पाकिस्तान जाने से पहले नाइक का एक इंटरव्यू भी सामने आया, जिसमें उसने कहा कि भारत लौटना अब संभव नहीं है. नाइक के मुताबिक, 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद उसके भारत वापस लौटने के सभी रास्ते बंद हो गए. उसने यह भी कहा, “भारत में मुझे वापस जाने का मौका नहीं मिलेगा, क्योंकि वहां मेरा स्वागत नहीं, बल्कि जेल होगी. वहां मेरे खिलाफ कई आरोप लगाए गए हैं, जिनमें से एक भी साबित नहीं हुआ है.”

Exit mobile version