Vistaar NEWS

Cyclone Remal: आधी रात को टकराएगा चक्रवाती तूफान ‘रेमल’, 135 किमी प्रति घंटे हो सकती है हवा की रफ्तार, अलर्ट पर प्रशासन

Cyclone, Remal

आधी रात को टकराएगा चक्रवाती तूफान रेमल

Cyclone Remal Latest Updates: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव के कारण चक्रवाती तूफान रेमल का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग(India Meteorological Department) के मुताबिक चक्रवाती तूफान आधी रात को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के के तटीय इलाकों से टकराएगा. तूफान से पहले पश्चिम बंगाल के कोलकाता के कुछ हिस्सों में बारिश भी हो रही है. इस तूफान को लेकर स्थानीय प्रशासन से लेकर भारतीय नौसेना भी नजर रखे हुए हैं. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस ने भी लोगों से सतर्क रहने को कहा और SOP का पालन करने का भी आग्रह किया है.

135 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है रफ्तार

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस ने कहा है कि वह इस हालात पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और इससे निपटने के लिए के लिए राज्य और केंद्रीय विशेषज्ञों के साथ लगातार जुडे़ हुए हैं. वहीं दिल्ली में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे निपटने की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की है. बता दें कि चक्रवाती तूफान रेमल इस सीजन का पहला प्री-मानसून चक्रवात है. यह 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के के तटीय इलाकों से टकराएगा. रफ्तार 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ सकती है. NDRF ने जानकारी देते हुए बताया है कि NDRF की की कुल 14 टीमें पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान रेमल की दस्तक को देखते हुए बचाव और राहत कार्यों में सहायता के लिए तैनात हैं.

यह भी पढ़ें: Cyclone Remal: चक्रवात ‘रेमल’ को लेकर PM मोदी ने की समीक्षा बैठक, तैयारियों को लेकर अधिकारियों से की बात

बड़े पैमाने पर लोगों निकालने की प्रक्रिया जारी

हावड़ा में एहतियात के तौर पर तेज हवाओं के कारण ट्रेनों को फिसलने से बचाने के लिए शालीमार रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों को जंजीरों की मदद से रेलवे ट्रैक से बांध दिया गया है. भारतीय तटरक्षक के जहाजों और विमानों ने पिछले दो दिनों में मछुआरों और नाविकों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए भीषण चक्रवाती तूफान रेमल से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों से मछली पकड़ने वाली नौकाओं और व्यापारिक जहाजों को हटाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. बांग्लादेश की सरकार ने भी बड़े पैमाने पर लोगों को खतरे वाली जगहों से निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बांग्लादेश के आपदा प्रबंधन और राहत मंत्री मोहम्मद मोहिबुर रहमान ने इस बाबत जानकारी दी है.

Exit mobile version