Vistaar NEWS

ओडिशा में लैंडफॉल के बाद ‘दाना’ तूफान का रौद्र रूप, 120 किलोमीटर की रफ्तार, 10 लाख लोग सुरक्षित जगह पहुंचे

Dana Cyclone

'दाना' तूफान को लेकर ओडिशा और बंगाल में NDRF की कई टीमें अलर्ट पर हैं.

Dana Cyclone: देर रात ओडिशा के तट से ‘दाना’ तूफान की टक्कर हुई. लैंडफॉल होने के बाद ‘दाना’ तूफान का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक दाना तूफान का लैंडफॉल अभी भी जारी है. ओडिशा के धामरा और भितरकनिका के पास तूफान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ा है. तूफान के चलते ओडिशा और बंगाल के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ मूसलाधार बारिश हो रही है. इस आंधी के कारण दोनों राज्यों के कई इलकों में पेड़ गिरने की तस्वीरें में सामने आ रही हैं. ‘दाना’ तूफान को लेकर ओडिशा और बंगाल में NDRF की कई टीमें अलर्ट पर हैं. भुवनेश्वर और कोलकाता एयरपोर्ट को सुबह 9 बजे तक के लिए बंद किया गया है.

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के असर से ओडिशा में बारिश हो रही है. ओडिशा में 5.84 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट किया गया है। कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए. भद्रक, केंद्रपाड़ा में 30 सेमी से ज्यादा बारिश का अनुमान है. तूफान का असर 7 राज्यों में देखने को मिल रहा है.

 

पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां भी सरकार ने लाखों लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकाल सुरक्षित जगह पहुंचाया है. वहीं 83,537 लोगों को रिलीफ कैंप में पहुंचाया गया है. कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट शुक्रवार सुबह 9 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है. दो एयरपोर्ट पर 16 घंटे 300 फ्लाइट कैंसिल, 552 ट्रेनें रद्द भुवनेश्वर और कोलकाता एयरपोर्ट पर गुरुवार शाम 5 बजे से 25 अक्टूबर सुबह 9 बजे तक 16 घंटे करीब 300 फ्लाइट्स कैंसिल की गई है.

यह भी पढ़ें: NCP शरद गुट ने जारी की 45 उम्मीदवारों की लिस्ट, बारामती से अजित के खिलाफ भतीजे को चुनाव मैदान में उतारा

रेलवे की इतनी ट्रेनें कैंसिल

इधर साउथ ईस्ट रेलवे ने 150, ईस्ट कोस्ट रेलवे ने 198, ईस्टर्न रेलवे ने 190 और साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने 14 ट्रेनें रद्द की गई हैं. वहीं, पुरी के जगन्नाथ मंदिर परिसर में सभी अस्थायी टेंट हटा दिए गए हैं. मंदिर परिसर में एस्बेस्टस की छतें उड़ न जाएं, इसलिए रेत की बोरियां ऊपर रखी गई हैं. वहीं, कोणार्क मंदिर को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है.

राहत बचाव में कितनी टीमें

ओडिशा में NDRF और फायर ब्रिगेड की 288 टीमें तैनात हैं. ओडिशा ने नेशनल डिजास्टर रिलीफ फोर्स (NDRF), ओडिशा डिजास्टर रिलीफ फोर्स (ODRF) और फायर ब्रिगेड की 288 टीमें तैनात की हैं। तूफान से प्रभावित 14 जिलों के स्कूल-कॉलेजों को 25 अक्टूबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। टूरिज्म पार्क और ओडिशा हाईकोर्ट भी बंद हैं।

 

Exit mobile version