Vistaar NEWS

Dana Cyclone से कई राज्यों में बदले मौसम के तेवर, उत्तर में तापमान में गिरावट, ओडिशा-बंगाल में भारी बारिश की आशंका

Dana Cyclone

दाना तूफान

Dana Cyclone: देश के उत्तरी हिस्सों में ठंड धीरे-धीरे बढ़ रही है. IMD के अनुसार, मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान अगले कुछ दिनों तक लगातार गिरता रहेगा. वहीं, पूर्वी भारत के ओडिशा और पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का असर देखने को मिल रहा है, जिससे कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 25 अक्टूबर के लिए ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही केरल और झारखंड में ऑरेंज अलर्ट तथा बिहार और तमिलनाडु में येलो अलर्ट घोषित किया गया है.

दिल्ली में ठंड की दस्तक

दिल्ली में सर्दियों को धीरे-धीरे महसूस किया जा रहा है और रातें ठंडी होने लगी है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिवाली के बाद दिल्ली में न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आने की संभावना है. फिलहाल इस सप्ताह दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 18 से 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

इसके अलावा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, दक्षिणी असम, पश्चिम बंगाल और कोंकण-गोवा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, पूर्वी बिहार, पूर्वी झारखंड और लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश की संभावना है. हालांकि, दिल्ली और एनसीआर की वायु गुणवत्ता में किसी भी सुधार की उम्मीद नहीं है और यह “बहुत खराब” श्रेणी में बनी रहेगी.

चक्रवाती तूफान ‘दाना’

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, चक्रवाती तूफान ‘दाना’ 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह के बीच ओडिशा और पश्चिम बंगाल के उत्तरी तटों पर पुरी और सागर द्वीप के बीच भुवनेश्वर के उत्तर में टकराने की संभावना है. यह तूफान 100 से 110 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ आएगा, जिसमें झोंके 120 किमी प्रति घंटे तक की गति तक पहुँच सकते हैं. इस तूफान के कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश और तेज हवाओं का असर देखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ओडिशा में लैंडफॉल के बाद ‘दाना’ तूफान का रौद्र रूप, 120 किलोमीटर की रफ्तार, 10 लाख लोग सुरक्षित जगह पहुंचे

देश के अन्य हिस्सों में भी बारिश की संभावना

देश के अन्य हिस्सों की बात करें तो नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, दक्षिणी असम, कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. पूर्वी बिहार, पूर्वी झारखंड और लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है.

Exit mobile version