Vistaar NEWS

Eid-ul-Fitr 2024: भारत में 11 अप्रैल को मनाया जाएगा ईद का त्योहार, आज नजर नहीं आया चांद

भारत में 11 अप्रैल को मनाया जाएगा ईद का त्योहार

Eid-ul-Fitr 2024: भारत में ईद उल फित्र का त्योहार बुधवार को नहीं गुरुवार, 11 अप्रैल को मनाया जाएगा. मंगलवार को ईद का चांद दिखाई नहीं दिया. इससे पहले सोमवार को सऊदी अरब ने ऐलान किया था कि ईद का त्योहार 10 अप्रैल को मनाया जाएगा. जिसके बाद से माना जा रहा था कि भारत में ईद गुरुवार को मनाई जाएगी.

मरकजी चांद कमेटी लखनऊ के प्रमुख मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने इस्लामिक माह शवाल का चांद न होने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि ईद का त्योहार गुरुवार को मनाया जाएगा. वहीं, बाजारों खरीददारों से गुलजार हैं. लोग पिछले दो दिनों से नए कपड़े, बच्चों के लिए पटाखे खरीदने के लिए बाजारों में उमड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः AAP को डबल झटका, अब अमानतुल्लाह खान को कोर्ट ने जारी किया समन, जानें क्या है पूरा मामला

10 अप्रैल को होगा आखिरी रोजा

गुरुवार, 11 अप्रैल की सुबह नमाज के बाद ईद उल फित्र का त्योहार पूरे भारत में मनाया जाएगा. रमजान का आखिरी रोजा 10 अप्रैल को होगा. बता दें कि इस बार रमजान में 30 दिन का रोजा रखा गया.

बाजारों में दिखी रौनक 

जम्मू-कश्मीर में लोग बेसब्री से ईद त्योहार का इंतजार कर रहे हैं. ईद के अवसर पर बाजार खरीददारों से गुलजार हैं. स्थानीय लोग पिछले दो दिनों से नए कपड़े, बच्चों के लिए पटाखे , बेकरी, मटन, पोल्ट्री, सब्जियां, खिलौने और यहां तक कि नए इलेक्ट्रॉनिक गैजेट खरीदने के लिए बाजारों में उमड़ रहे हैं.

Exit mobile version