Vistaar NEWS

‘सोच-समझ कर बयान दें Rahul Gandhi’, पीएम मोदी पर टिप्पणियों के बीच चुनाव आयोग ने दी हिदायत

Rahul Gandhi

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी

ECI Advisory to Rahul Gandhi: देश में जल्द लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं. इस बीच चुनाव आयोग ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के लिए सतर्कता बरतने की एडवायजरी जारी की है. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के दौरान जनसभाओं में बयानबाजी के लिए सतर्कता बरतने की सलाह दी है. दिल्ली HC के आदेश और उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कुछ टिप्पणियों से संबंधित मामले में सभी तथ्यों पर विचार करने के बाद चुनाव आयोग ने उन्हें भविष्य में अधिक सावधान और सतर्क रहने की सलाह दी है.

नवंबर महीने में राहुल गांधी ने दिया था बयान

बता दें कि राहुल गांधी ने पिछले साल नवंबर महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के खिलाफ भाषण देते हुए ‘जेबकतरा’ और ‘पनौती’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था. चुनाव आयोग ने पीएम मोदी पर किए गए तंज को लेकर राहुल गांधी को नोटिस भी जारी किया था. इसके बाद यह मामला दिल्ली हाई कोर्ट पहुंच गया. मामले की सुनवाई के बाद 21 दिसंबर, 2023 को अदालत ने चुनाव आयोग से इस पर लेकर उचित कार्रवाई करने की बात कही थी.

यह भी पढ़ें: झारखंड HC से Rahul Gandhi को बड़ा झटका, अमित शाह के खिलाफ टिप्पणी के मामले में याचिका खारिज, निचली अदालत में चलेगा ट्रायल

पिछले सप्ताह ही जारी की थी एडवायजरी

चुनाव आयोग ने राहुल गांधी से जनसभाओं में बयान देते समय सभी राजनीतिक दलों, स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों को आयोग की सलाह का हवाला देते हुए खास ध्यान रखने को कहा है. बता दें कि चुनाव आयोग ने पिछले सप्ताह 1 मार्च को ही सभी राजनीतिक दलों को सार्वजनिक प्रचार में मर्यादा, अधिक संयम बनाए रखने और चुनाव प्रचार के स्तर को बढ़ाने के लिए एक सलाह जारी की थी.

विश्व कप के फाइनल मैच को लेकर किया कटाक्ष

बता दें कि राहुल गांधी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि पीएम का मतलब है, ‘पनौती मोदी’. इसके साथ ही राहुल गांधी ने विश्व कप के फाइनल मैच का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे लड़के अच्छा खासा वर्ल्ड कप जीत रहे थे, लेकिन उन्हें हरवा दिया. वहीं इससे पहले कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया था कि पीएम मोदी लोगों का ध्यान भटका रहे हैं, जबकि उद्योगपति गौतम अडानी लोगों जेबें काट रहे हैं.

Exit mobile version