Vistaar NEWS

बदल गई हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख, अब इस दिन होगी वोटिंग

election commission

मुख्य चुनाव आयुक्त

Haryana Assembly Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख बदल गई है. अब वोटिंग 5 अक्टूबर को होगी. इतना ही नहीं मतगणना की तारीख भी 4 अक्टूबर से  8 अक्टूबर (मंगलवार) कर दी गई है. चुनाव आयोग ने शनिवार को जानकारी दी है. चुनाव आयोग ने तारीख बदलने को लेकर तर्क भी दिया है. इससे पहले यह चुनाव 1 अक्टूबर को होना था.

क्यों किए गए बदलाव?

चुनाव आयोग के अनुसार, बिश्नोई समुदाय की ओर से मतदान की तारीख में बदलाव करने की मांग की गई थी. बिश्नोई समुदाय के लोग अपने गुरु जम्भेश्वर की याद में ‘आसोज’ अमावस्या उत्सव मनाने की सदियों पुरानी प्रथा को कायम रखा है. आयोग ने कहा कि अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा, बीकानेर राजस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष से 1 अक्टूबर को निर्धारित मतदान की तिथि को बदलने के लिए पत्र लिखा था.

यह भी पढ़ें: मॉलीवुड में Me Too मूवमेंट, रसूख और हवस की आग, AMMA से बड़ी-बड़ी हस्तियों ने दिया इस्तीफा, जानें हेमा कमेटी की रिपोर्ट की पूरी ABCD

बिश्नोई समाज के लिए लिया गया फैसला

इस पत्र में लिखा गया था, ” पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के कई परिवारों ने अपने गुरु जम्भेश्वर की स्मृति में बीकानेर जिले में अपने वार्षिक उत्सव के लिए “आसोज” महीने में अमावस के दौरान राजस्थान में अपने पैतृक गांव मुकाम जाते हैं. ऐसे में अगर 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी तो वो अपने मतदान के अधिकार से वंचित रह जाएंगे.

इस साल, यह उत्सव 2 अक्टूबर को होगा और सिरसा, फतेहाबाद और हिसार में रहने वाले हजारों बिश्नोई परिवार मतदान के दिन राजस्थान की यात्रा करेंगे, जिससे उन्हें अपना मतदान अधिकार नहीं मिलेगा. अब समाज का सम्मान करते हुए चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख बदल दी है.

 

Exit mobile version