Vistaar NEWS

UP MLC Election 2024: यूपी में 13 एमएलसी सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंग

UP MLC Election 2024, UP Vidhan Parsihad election

उत्तर प्रदेश विधान परिषद

UP MLC Election 2024: उत्तर प्रदेश में एक ओर जहां लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी दलों के बीच खींचतान जारी हैं, वहीं दूसरी ओर राज्यसभा चुनाव को लेकर प्रदेश के राजनीतिक दल समीकरण जोड़ने में लगे हैं. इसी कड़ी पुराने दुश्मन दोस्त बन रहे हैं, तो पुराने दोस्त एक दुसरे से दूरी बनाते दिख रहे हैं. ऐसे में आगामी लोकसभा और राज्यसभा चुनाव को लेकर जहां राजनीतिक दल जोड़-तोड़ और सियासी समीकरणों को साधने में लगे हैं, वहीं उत्तर प्रदेश की विधान परिषद की 13 सीटों को लेकर बड़ा ऐलान हुआ है. यूपी विधान परिषद की 13 सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. विधान परिषद की 13 सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही सियासी दलों के बीच हलचल तेज हो गई है.

11 मार्च को नामांकन का अंतिम दिन

शुक्रवार, 23 फरवरी को चुनाव आयोग की ओर से उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. चुनाव आयोग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार 13 सीटों पर चुनाव के लिए 4 मार्च को अधिसूचना जारी होगी. उम्मीदवारों के लिए 11 मार्च को नामांकन का अंतिम दिन होगा. इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच अगले दिन 12 मार्च को होगी. वहीं प्रत्याशियों के नाम की वापसी 14 मार्च तक हो सकेगी.

21 मार्च को मतदान और मतगणना

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों के लिए मतदान 21 मार्च को होगी. वहीं वोटों की गिनती भी उसी दिन यानी कि 21 मार्च को ही होगी. बताते चलें कि समाजवादी पार्टी से हाल में ही इस्तीफा देने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी एमएलसी सीट छोड़ दी है. स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर भी 20 फरवरी को अधिसूचना जारी हो गई थी. उस सीच पर जल्द चुनाव हो सकते हैं. बता दें कि 5 मई 2024 को 13 विधानपरिषद सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होने वाला है.

यह भी पढ़ें: UP Politics: कल कांग्रेस का हाथ थामेंगे सांसद दानिश अली! राहुल गांधी समेत ये नेता रहेंगे मौजूद

इन विधानपरिषद सदस्यों का कार्यकाल होगा समाप्त

Exit mobile version