Vistaar NEWS

Farmer Protest: कई राज्यों से किसानों का दिल्ली कूच, आर-पार के मूड में अन्नदाता, छावनी में तब्दील बॉर्डर

Farmer Protest

किसान संगठनों का दिल्ली मार्च (ANI)

Farmer Protest: किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च के मद्देनजर दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. सोमवार को किसान सगंठनों और केंद्र सरकार के तीन मंत्रियों के बीच देर रात तक चली बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला है. जिसके बाद अब किसान संगठनों ने अपने दिल्ली मार्च की तैयारी तेज कर दी है. हालांकि इसको रोकने के लिए सरकार ने पूरी तैयारी की है.

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा, “लगभग 5 घंटे तक हमारी मंत्रियों के साथ बैठक चली. हमने उनके सामने एक एजेंडा रखा था लेकिन केंद्र सरकार किसी भी बात पर कोई ठोस निर्णय नहीं ले सकी. केंद्र सरकार हमसे समय मांग रही है. उन्होंने हमसे 2 साल पहले भी समय मांगा था, जब किसान आंदोलन खत्म हुआ था.”

उन्होंने कहा, “अगर कोई ठोस प्रस्ताव होता तो हम समय देने के बारे में सोचते लेकिन उनके पास कुछ भी नहीं है. हमने उनसे कहा कि सरकार ऐलान कर दे कि वे MSP खरीद की गारंटी का कानून बनाएंगे. लेकिन इसपर भी सहमति नहीं बनी.”

हम समाधान निकाल लेंगे- अर्जुन मुंडा

केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच बैठक पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, “किसान संगठनों के साथ गंभीरता से बातचीत हुई. सरकार हमेशा चाहती है कि बातचीत के माध्यम से समाधान निकले. अधिकांश विषयों पर हम सहमति तक पहुंचे लेकिन कुछ विषयों पर हमने स्थाई समाधान के लिए कमेटी बनाने को कहा. हम अभी भी मानते हैं कि किसी भी समस्या का समाधान बातचीत से हो सकता है. हम आशान्वित है कि आगे बातचीत के जरिए हम समाधान निकाल लेंगे.”

ये भी पढ़ें: अशोक चव्हाण, बाबा सिद्दीकी से लेकर ज्योतिरादित्य तक… कांग्रेस को ‘अलविदा’ कहने वाले दिग्गज नेताओं की पूरी लिस्ट

किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने कहा, “काफी देर तक बैठक चली, हर मांग पर चर्चा हुई लेकिन ये मांगें नहीं थीं, यह अलग-अलग समय पर सरकार द्वारा की गई प्रतिबद्धताएं थीं.” बता दें कि सरकार ने किसान संगठनों के ‘दिल्ली मार्च’ को रोकने के लिए बॉर्डर वाले इलाकों में धारा 144 लागू कर दी है.

वहीं पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने किसान यूनियन के साथ बैठक की. किसान संगठनों द्वारा मंगलवार को ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च का आह्वान किया गया है. विरोध मार्च के मद्देनजर शंभू सीमा, कलां बॉर्डर, गाज़ीपुर बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर, सिंघू बॉर्डर के अलावा यूपी से लगे बॉर्डर पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

Exit mobile version