Vistaar NEWS

Farmers Protest: दो दिनों के मार्च के बाद कल चंडीगढ़ में केंद्रीय मंत्रियों के साथ किसानों की बैठक, क्या बनेगी बात?

Farmers Protest

किसानों और केंद्र के बीच कल चंडीगढ़ में तीसरे दौर की बातचीत

Farmers Protest: स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने से लेकर न्यूनतम समर्थन मूल्य(MSP) की कानूनी गारंटी समेत कई मांगों को लेकर किसानों का प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है. मंगलवार, 13 फरवरी से शुरू हुए किसानों के बुधवार, 14 फरवरी को ‘दिल्ली मार्च’ का आज दूसरा दिन है. इन दो दिनों में पंजाब-हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसानों ने राष्ट्रव्यापी विरोध-प्रदर्शन किया. पहले दिन के प्रदर्शन के दौरा पुलिस और किसानों के बीच जमकर झड़प हुई. इस झड़प में कई पुलिसकर्मी और किसान घायल हुए. वहीं केंद्र सरकार बातचीत से समाधान निकालने पर जोर दे रही है. ऐसे में किसानों और केंद्र सरकार के बीच कल यानी की गुरुवार, 15 फरवरी को तीसरे दौर की बैठक होगी.

सरकार के तीन मंत्री किसानों से करेंगे बातचीत

गुरुवार, 15 फरवरी को होने वाली बैठक मे केंद्र सरकार बातचीत से समाधान निकालने की कोशिश कर रही है. मिली जानकारी के अनुसार इस बैठक में सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री किसान संगठनों के नेताओं के साथ शाम 5 बजे चंडीगढ़ में होगी. बताते चलें कि इससे पहले की चंडीगढ़ में ही दो दौर की बातचीत विफल हो चुकी है. जानकारी के लिए बता दें कि किसानों की एक प्रमुख मांग विभिन्न फसलों पर निश्चित न्यूनतम समर्थन मूल्य की है।

लिखित तौर पर दी गई मीटिंग की जानकारी

प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों को कल सरकार ने लंबी चर्चा के लिए चंडीगढ़ बुलाया गया है. बैठक को लेकर जारी नोटिस किसानों को भेज दिया गया है. बता दें कि आज दोपहर से ही किसान इस बात की मांग कर रहे थे. उनका कहना था कि मीटिंग की जानकारी उन्हें लिखित तौर पर दी जाए. दोनों राज्यों के बीच शंभू बॉर्डर पर पंजाब के किसानों और हरियाणा पुलिस के बीच हो रही लगातार जारी झड़प के बीच किसान नेताओं के साथ तीन मंत्रियों की बैठक भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

सकारात्मक महौल में वार्ता के लिए तैयार किसान

वहीं इससे पहले खबर आई थी कि कल किसानों के साथ बैठक से पहले बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन और मुद्दों के समाधान के लिए लंबी चर्चा की. वहीं पूर्व कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी वर्तमान कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा के साथ विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया. इसके साथ ही किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने भी कहा कि किसान अपनी मांगों को लेकर केंद्र से बातचीत के किसी भी प्रस्ताव पर विचार करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि लेकिन संवाद के लिए सकारात्मक महौल बनाया जाना चाहिए.

कल रेलवे ट्रैक जाम करेगा उगराहां गुट

बता दें कि पंजाब में किसानों के सबसे बड़े संगठन भारतीय किसान यूनियन-उगराहां कल यानी कि गुरुवार, 15 फरवरी के लिए बड़ा ऐलान किया है. किसानों के सबसे बड़े संगठन भारतीय किसान यूनियन-उगराहां ने ऐलान किया है कि उनकी ओर से कल दोपहर 12 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक पंजाब में रेलवे ट्रैक जाम किए जाएंगे. शंभू बॉर्डर पर पंजाब से दिल्ली की ओर कूच रहे किसानों पर हरियाणा पुलिस की ओर से आंसू गैस दागे जाने से नाराज होने के बाद किसान संगठन ने यह बड़ा निर्णय लिया है.

Exit mobile version