Vistaar NEWS

Rule Change: LPG से Credit Card तक….1 नवंबर से बदलने जा रहे 6 बड़े नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर!

Rule Chnage

देश में 1 नवंबर से 6 बड़े बदलाव हो रहे हैं.

Rule Change From 1st November: देश में 1 नवंबर से 6 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें क्रेडिट कार्ड से लेकर एलपीजी सिलेंडर तक इसका असर दिखेगा. अगले महीने की पहली तारीख से यह बदलाव लागू हो जाएंगे. जिसके तहत कई नियम बदल जाएंगे.

क्या कुछ बदलेगा, देखिए यहां-

बदलाव 1: ATF और CNG-PNG के रेट चेंज

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG Gas Cylinder की कीमतों में संशोधन करती हैं. अब CNG-PNG के साथ एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दाम में भी संशोधन किए जाते हैं. बीते कुछ महीनों में हवाई ईंधन के दाम में कटौती देखने को मिली है और इस बार भी कीमतें कम किए जाने के फेस्टिव गिफ्ट की उम्मीद जताई जा रही है. इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी के भाव में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है.

बदलाव 2: LPG सिलेंडर के दाम

1 नवंबर को लोग इस बार 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें घटने की उम्मीद लगाए बैठे हैं, जो लंबे समय से स्थिर हैं. वहीं कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम की कीमत जुलाई महीने में घटी थी, लेकिन इसके बाद लगातार तीन महीने से इसमें इजाफा हो रहा है. इस दौरान एक सिलेंडर का दाम 94 रुपये तक बढ़ा है. बीते 1 अक्टूबर को कॉमर्शियल सिलेंडर दिल्ली में 48.50 रुपये महंगा हुआ था. लोगों को उम्मीद है कि रसोई गैस की कीमत कम होगी.

बदलाव 3: Mutual Fund के नियम

मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने म्यूचुअल फंड में इनसाइडर ट्रेडिंग के नियमों को टाइट करने की तैयारी की है. नवंबर महीने की पहली तारीख से ये नियम लागू कर दिए जाएंगे। म्यूचुअल फंड यूनिट के लिए जो नई इनसाइडर नियम के मुताबिक अब एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (AMCs) के फंड में नॉमिनी लोगों और उनके करीबी रिश्तेदारों की ओर किए गए 15 लाख रुपये से अधिक के ट्रांजैक्शन की जानकारी अनुपालन अधिकारी को देनी पड़ेगी.

बदलाव 4: SBI क्रेडिट कार्ड नियम चेंज

1 नवंबर से देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की सब्सिडियरी एसबीआई कार्ड (SBI Card) में बड़ा बदलाव लागू होने जा रहा है. SBI क्रेडिट कार्ड के जरिए यूटिलिटी बिल पेमेंट्स और फाइनेंस चार्जेस से जुड़ा है. अन-सिक्यॉर्ड एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर अब हर महीने 3.75 फाइनेंस चार्ज का पेमेंट करना होगा. इसके साथ ही बिजली, पानी, एलपीजी गैस समेत अन्य यूटिलिटी सर्विसेज में 50,000 रुपये से अधिक पेमेंट पर 1 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज भी देना होगा.

यह भी पढ़ें: Jharkhand Election: महिला वोटरों के हाथ सत्ता की चाबी, जानें कैसे तय करेंगी उम्मीदवारों के भविष्य

बदलाव 5: बैंकों में 13 दिन कामकाज बंद

त्योहारों और पब्लिक हॉलिडे के साथ-साथ विधानसभा चुनावों के कारण भी बैंक बंद रहेंगे. नवंबर में कुल 13 दिन बैंकों को छुट्टियां रहेंगी. बैंकों में छुट्टियां के दौरान बैंकों की ऑनलाइन सर्विसेज का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये सर्विस 24X7 चालू रहती है.

बदलाव 6: TRAI के नए नियम

सरकार ने JIO, Airtel समेत सभी टेलीकॉम कंपनियों को मैसेज ट्रेसिबीलिटी लागू करने का निर्देश दिया है. इसके तहत टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिया गया है कि वो स्पैम नंबर्स को ब्लॉक कर दें. ऐसे में कंपनियां अपने सिम यूजर्स तक मैसेज पहुंचने से पहले ही मैसेज को स्पैम लिस्ट में डालकर नंबर ब्लॉक कर सकती हैं.

 

Exit mobile version