Vistaar NEWS

Golden Temple में लड़की ने किया योग… भड़की SGPC, दर्ज कराई FIR

Golden Temple

SGPC ने लड़की के खिलाफ दर्ज कराई FIR

Yoga in Golden Temple: पंजाब के अमृतसर स्थित गोल्डन टेंपल में योग करना एक लड़की को भारी पड़ गया है. इसको लेकर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. साथ ही ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले तीन कर्मचारियों पर कार्रवाई की है.

जानकारी के मुताबिक, लड़की का नाम अर्चना मकवाना है, वो योग परफॉर्मर हैं. मकवाना अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के अवसर पर दिल्ली से अमृतसर अवॉर्ड लेने पहुंची थीं. इस दौरान उन्होंने गोल्डन टेंपल परिसर में योग किया. मकवाना द्वारा इंस्टाग्राम पर योगासन की तस्वीरें साझा करने के बाद विवाद हो गया. गुरुद्वारा कमेटी ने उनके खिलाफ सिखों की भावना को आहत करने का केस दर्ज कराया है.

एसजीपीसी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि सचखंड श्री हरमंदिर साहिब (गोल्डन टेंपल) में परिक्रमा के दौरान योगासन करने वाली एक लड़की के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई है. साथ ही एसजीपीसी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने परिक्रमा के तीन कर्मचारियों के खिलाफ भी कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं.

ये भी पढ़ेंः पेपर लीक मामले पर सरकार का बड़ा एक्शन, NTA के महानिदेशक सुबोध कुमार को पद से हटाया गया

बयान के मुताबिक, हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में सिखों के आचरण के खिलाफ काम करने की किसी को भी इजाजत नहीं दी जा सकती, लेकिन कुछ लोग जानबूझकर इस पवित्र स्थान की पवित्रता और ऐतिहासिक महत्व को नजरअंदाज कर आपत्तिजनक कार्य करते हैं. उन्होंने कहा कि हाल ही में एक लड़की द्वारा किए गए कृत्य से सिखों की भावनाएं और मर्यादा आहत हुई है, इसलिए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है. धामी ने संगत से अपील की कि सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में पूरे सिख जगत में अगाध श्रद्धा है और साथ ही देश-दुनिया के हर धर्म व वर्ग से जुड़े श्रद्धालु यहां श्रद्धा के साथ माथा टेकने आते हैं, जिससे इस स्थान की मर्यादा का पालन किया जा सकें.

वहीं, गोल्डन टेंपल के जनरल मैनेजर भगवंत सिंह धंगेरा ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि अर्चना मकवाना ने सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के प्राक्रम में योग करते हुए अपनी फोटो सोशल मीडिया अकाउंट पर फैलाई थी. उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरों से घटना की पुष्टि करने पर पता चला कि मकवाना द्वारा यह कृत्य करीब 5 सेकेंड के लिए ही किया गया था, जिसके लिए लापरवाही बरतने के आरोप में तीन कर्मचारियों में से दो को निलंबित कर दिया गया है और एक को पांच हजार रुपये जुर्माना लगाने के साथ ही उसका तबादला गुरुद्वारा गढ़ी साहिब गुरदास नंगल में कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि मकवाना के कृत्य से सिखों व संगत की भावनाओं को ठेस पहुंची है, जिसके चलते उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई है.

Exit mobile version