Vistaar NEWS

Greek PM Meets PM Modi: ‘आतंकवाद के खिलाफ हमारी चिंताएं एक’, मित्सोटाकिस से मिलकर बोले पीएम मोदी, ग्रीस और भारत के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता

Greek PM Meets PM Modi

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ग्रीस के किरिकोस मित्सोटाकिस

Greek PM Meets PM Modi: ग्रीस के प्रधानमंत्री किरिकोस मित्सोटाकिस मंगलवार, 20 फरवरी से दो दिवसीय भारत के दौरे पर हैं. मित्सोटाकिस दिल्ली में होने वाले 9वें रायसीना डायलॉग 2024 के चीफ स्पीकर होंगे. दो दिवसीय दौरे पर बुधवार, 21 फरवरी को ग्रीस के प्रधानमंत्री किरिकोस मित्सोटाकिस राष्ट्रपति भवन पहुंचे. राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका जोरदार स्वागत किया. इसके बाद दोनों लीडर्स के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई. बताते चलें कि 16 साल बाद ग्रीस का कोई प्रधानमंत्री भारत आया है. इससे पहले ग्रीस प्रधानमंत्री कोस्टास करमनलिस ने 2008 में भारत का दौरा किया था.

‘ग्रीस के प्रधानमंत्री का भारत आना ऐतिहासिक उत्सव’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रीस के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रेस कॉन्फ्रेंस प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मित्सोटाकिस और उनके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है.’ अपनी पिछले वर्ष ग्रीस यात्रा के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि मेरे ग्रीक दौरे के बाद उनकी भारत की यह यात्रा दोनों देशों के बीच मजबूत हो रही रणनीतिक साझेदारी का संकेत है. उन्होंने दावा किया की 16 वर्षों के बाद ग्रीस के प्रधानमंत्री का भारत आना अपने आप में एक ऐतिहासिक उत्सव है.

‘व्यापार को दोगुना करने के लक्ष्य पर अग्रसर’

पीएम मोदी ने प्रेस वार्ता में कहा, ‘दोनों देश वर्ष 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने के लक्ष्य के लिए तेजी से अग्रसर हैं. उन्होंने आगे कहा कि हमने अपने सहयोग को नई ऊर्जा और दिशा देने के लिए कई नए अवसरों की पहचान की है. आतंकवाद पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर भारत के प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हमने दोनों देशों के रक्षा उद्योगों को आपस में जोड़ने पर सहमति जताई है.’ उन्होंने आगे कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत और ग्रीस की चिंताएं और प्राथमिकताएं एक समान हैं, हमने इसमें अपने सहयोग को और अधिक मजबूत करने पर विस्तारपूर्वक चर्चा की.

यह भी पढ़ें: PM Modi: ‘आर्टिकल 370 के खात्मे से लेकर ‘400 पार’ के टारगेट तक…’ पढ़ें जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी ने और क्या-क्या कहा

इंडो-पैसिफिक में ग्रीस का किया स्वागत

PM मोदी ने कहा, ‘आज की बैठक में हमने कई क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सार्थक चर्चा की और हम दोनों इस पर सहमत हैं कि सभी विवादों और तनावों का समाधान वार्ता और कूटनीति से ही किया जाना चाहिए. वहीं इंडो-पैसिफिक में ग्रीस की भागीदारी का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि भारत और ग्रीस वैश्विक शांति और स्थिरता में योगदान देने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखेगा. बता दें कि ग्रीस के प्रधानमंत्री के साथ हाईलेवल डेलिगेशन भी भारत के दौरे पर है. इसमें डेलिगेशन में कई बिजनेसमैन भी शामिल हैं.

Exit mobile version