Vistaar NEWS

सिखों को लेकर राहुल के दिए बयान पर BJP का पलटवार, हरदीप सिंह पुरी बोले- हमारे भाइयों को भड़काने की कोशिश

Hardeep Singh Puri

हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय मंत्री

Rahul Gandhi On Statement: अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर गए विपक्ष के नेता राहुल गांधी भाजपा और आरएसएस पर जमकर हमला बोल रहे हैं. राहुल कई कार्यक्रम में मोदी सरकार की कमियों को गिनाते दिखे हैं. इस बीच राहुल ने सिखों को लेकर एक टिप्पणी की, जिसपर बवाल मचा है. भाजपा ने भी उसपर कड़ा एतराज जताया है. ‘सिखों’ पर दिए राहुल के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा ने कांग्रेस नेता को चुनौती दी कि उन्होंने वर्जीनिया में सिखों के बारे में जो कुछ भी कहा, उसे भारत में दोहराएं, फिर वे विपक्ष के नेता के खिलाफ मामला दायर करेंगे और उन्हें अदालत में घसीटेंगे.

भाजपा नेता आरपी सिंह ने राहुल गांधी की आलोचना करते हुए कहा कि दिल्ली में 3000 सिखों का नरसंहार किया गया और यह तब हुआ जब कांग्रेस सत्ता में थी. दिल्ली में 3000 सिखों का कत्लेआम किया गया, उनकी पगड़ियां उतार दी गईं, उनके बाल काट दिए गए और दाढ़ी मुंडवा दी गई. राहुल गांधी यह नहीं कहते कि यह सब तब हुआ जब कांग्रेस सत्ता में थी, मैं राहुल गांधी को चुनौती देता हूं कि वह सिखों के बारे में जो कह रहे हैं, उसे भारत में दोहराएं और फिर मैं उनके खिलाफ केस दर्ज करूंगा और उन्हें कोर्ट में घसीटूंगा.

ये भी पढ़ें- ‘विदेश में भारत की छवि खराब करने की कोशिश, ये देशद्रोह है’, राहुल गांधी पर भड़के शिवराज सिंह चौहान

“बिना आधार का बयान दे रहे हैं राहुल गांधी”

राहुल गांधी के बयान पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, “राहुल गांधी से ये पूछना चाहिए कि आपको कहां किस सिख समुदाय के सदस्यों, प्रतिनिधि ने कहा कि उसे पगड़ी पहनने में दिक्कत है. मैं पिछले 60 वर्षों से अधिक समय से ‘पगड़ी’ और ‘कड़ा’ पहन रहा हूं और मैंने कभी किसी को नहीं देखा जो यह कहे कि उन्हें ‘पगड़ी’ और ‘कड़ा’ पहनने में कोई कठिनाई होती है.  यह उनके (राहुल गांधी के) पिता के समय में हुआ था जब नरसंहार किया गया था.  हमारे 3000 लोग मारे गए… ऐसा नहीं है कि वह इस सब से अनजान हैं.

हरदीप सिंह पुरी ने आगे कहा कि राहुल गांधी काफी लंबे समय से राजनीति में हैं इसलिए उन्हें इस बात का एहसास होना चाहिए कि अगर वह देश के बाहर या देश के अंदर भी हैं और इस तरह के बयान देंगे तो उनका मजाक उड़ाया जाएगा. यह एक ऐसा बयान है जिसकी कड़ी से कड़ी निंदा की जानी चाहिए…वह देश से बाहर रहने वाले हमारे भाइयों को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं…वह बिना किसी आधार के बयान दे रहे हैं…”

सिखों पर क्या बोले थे राहुल गांधी?

इससे पहले सोमवार को वर्जीनिया में लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि लड़ाई इस बात को लेकर है कि क्या एक सिख को भारत में पगड़ी पहनने की इजाजत दी जाएगी और क्या वह गुरुद्वारे में जा सकेगा. राहुल ने कहा, ”सबसे पहले हमें यह समझना होगा कि लड़ाई किस बारे में है. लड़ाई राजनीति के बारे में नहीं है. यह सतही है. आपका नाम क्या है? लड़ाई इस बारे में है कि क्या एक सिख के रूप में उन्हें भारत में पगड़ी पहनने की अनुमति दी जाएगी. या एक सिख के रूप में उन्हें भारत में कड़ा पहनने की अनुमति दी जाएगी. या एक सिख गुरुद्वारा जाने में सक्षम होगा. यही लड़ाई है और सिर्फ उनके लिए नहीं, बल्कि सभी धर्मों के लिए है.”

Exit mobile version