Vistaar NEWS

Haryana Election 2024: हरियाणा में 70 सीटें जीतेगी कांग्रेस, प्रदेश अध्यक्ष उदय भान का बड़ा दावा

Haryana Election 2024

उदय भान, ( अध्यक्ष, हरियाणा कांग्रेस )

Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस अब तक उम्मीदवारों के साथ स्टार प्रचारकों की घोषणा कर चुकी है. ऐसे में अब पार्टी जार शोर से चुनाव प्रचार कर रही है. इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदय भान ने हरियामा विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा दावा किया है. उन्होंने बताया कि कांग्रेस को इस बार कितनी सीटें मिलेंगी.

हरियाणा कांग्रेस प्रमुख उदय भान ने एएनआई से कहा कि “कांग्रेस पार्टी को भारी जनसमर्थन मिल रहा है. हम जहां भी जाते हैं वहां भारी भीड़ उमड़ रही है. 2005 में कांग्रेस पार्टी को 67 सीटें मिली थीं और अब हमें उससे भी ज्यादा समर्थन मिल रहा है, हमें उम्मीद है कि कांग्रेस 70 से ज्यादा सीटें जीतकर सरकार बनाएगी.”

ये भी पढ़ें- 6 नई वंदे भारत ट्रेनों को आज हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी, जानिए इनके रूट्स और दूसरी डिटेल्स

सत्ता की वापसी की कोशिश में बीजेपी

बता दें सत्तारूढ़ बीजेपी तीसरी बार राज्य की सत्ता में वापसी की कोशिश में जुटी है. जबकि विपक्षी दलों में कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, जजपा-आजाद समाज पार्टी और इनेलो-बसपा शामिल हैं. हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए पांच अक्टूबर को मतदान होगा और आठ अक्टूबर को मतगणना होगी.

2019 में बहुमत से दूर रही थी बीजेपी

हरियाणा में 2019 में कड़ा मुकाबला देखने को मिला था, बीजेपी ने 40 सीटें जीतीं और वह 45 के बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई. कांग्रेस ने 31 सीटें जीतीं थी. दुष्यंत चौटाला की जेजपी ने बीजेपी को 10 विधायकों का महत्वपूर्ण समर्थन दिया और पार्टी को दूसरी बार सत्ता में आने में मदद की. हालांकि, इस बार बीजेपी एक दशक के सत्ता विरोधी लहर और अंदरूनी कलह से जूझ रही है.

इलेक्शन कमिशन ने बदली हरियाणा चुनाव की तारीख

ECI ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख बदलकर 5 अक्टूबर 2024 कर दी है. पहले यह चुनाव 1 अक्टूबर को होने वाला था. इस बदलाव के कारण हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती अब 8 अक्टूबर को होगी, जो पहले 4 अक्टूबर को होने वाली थी. यह फैसला बिश्नोई समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. बिश्नोई समुदाय अशोज अमावस्या को अपने गुरु जंभेश्वर की जयंती के रूप में मनाता है. यह त्यौहार उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

Exit mobile version