Vistaar NEWS

जहां जहां पहुंचे मोहन…एक को छोड़कर हर सीट पर खिला ‘कमल’

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव

Haryana Election Result: हरियाणा विधानसभा चुनावों के नतीजों ने एक बार फिर से राजनीतिक पटल पर हलचल मचा दी है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, बीजेपी ने 48 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस ने भी पीछे नहीं रहते हुए 37 सीटों पर जीत का परचम फहराया है. इसके साथ ही 3 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी अपनी जीत का स्वाद चखा है. हरियाणा में बीजेपी की जीत के बाद अचानक मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव चर्चा में आ गए हैं.

मोहन यादव का जादू

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने हरियाणा के पांच विधानसभा क्षेत्रों में बीजेपी के उम्मीदवारों के लिए जोरदार प्रचार किया. उनके प्रभावशाली प्रचार का ही नतीजा है कि पांच में से चार सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की. दादरी विधानसभा क्षेत्र में राव तुला राम खेल स्टेडियम में आयोजित सभा में मोहन यादव ने बीजेपी उम्मीदवार सुनील सतपाल सांगवान के समर्थन में दमदार भाषण दिया. उनके इस प्रयास का असर दिखा, और सांगवान ने 1957 वोटों से जीत हासिल की.

भिवानी और बवानी खेड़ा की जीत

भिवानी विधानसभा में भी मोहन यादव का जादू चला. यहां मेन चौक नंदगांव में बीजेपी के घनश्याम सर्राफ ने कांग्रेस के ओम प्रकाश को 32,714 मतों से हराया. वहीं, बवानी खेड़ा (SC) सीट पर भी बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया. यहां कपूर सिंह वाल्मिकी ने 21,779 वोटों से जीत दर्ज की. तोशाम सीट पर भी मोहन यादव का प्रचार सफल रहा. बीजेपी की श्रुति चौधरी ने 76,414 वोट लेकर कांग्रेस के अनिरुद्ध चौधरी को 14,257 वोटों से पराजित किया.

यह भी पढ़ें: हरियाणा में बीजेपी की बंपर जीत, लेकिन मंत्रियों का बुरा हाल, सैनी कैबिनेट की ये मंत्री हारे चुनाव

झज्जर में मिली हार

हालांकि, झज्जर विधानसभा में उनका रोड शो बीजेपी को जीत दिलाने में असफल रहा, जहां कांग्रेस की गीता भुक्कल ने विजय प्राप्त की. हरियाणा के चुनावी नतीजों में नायब सिंह सैनी (मुख्यमंत्री), भूपेंद्र सिंह हुड्डा (कांग्रेस), विनेश फोगट, आदित्य सुरजेवाला, मम्मन खान और निर्दलीय उम्मीदवार सावित्री जिंदल जैसे बड़े नाम शामिल हैं. वहीं, हारने वालों में हरियाणा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता, आईएनएलडी के अभय सिंह चौटाला, हरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा, और बीजेपी नेता ओपी धनखड़ जैसे बड़े चेहरे शामिल हैं.

जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक तस्वीर

इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर की सांबा विधानसभा के मतदाताओं ने भी एमपी के सीएम की बात रख ली. यहां से बीजेपी के सुरजीत सिंह सथालिया ने 29 हजार से ज्यादा वोट से चुनाव जीते. उन्होंने मनीषा सांगवान को हराया. जम्मू-कश्मीर में कुल 90 सीटों पर हुए चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 49 सीटें जीती हैं, जबकि बीजेपी ने 29 सीटों पर विजय प्राप्त की है. इसके अलावा, पीडीपी को 3, एआईपी को 1 और अन्य को 8 सीटें मिली हैं.

Exit mobile version