Vistaar NEWS

Haryana: चुनाव से पहले हरियाणा में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 86 IAS-HCS अफसरों का हुआ ट्रांसफर

नायब सिंह सैनी

नायब सिंह सैनी

Haryana: हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है. 1 अक्टूबर को राज्य की 90 सीटों पर एक साथ चुनाव होंगे. वहीं नतीजे जम्मू कश्मीर के साथ 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. चुनाव से पहले हरियाणा सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है.

जानकारी के मुताबिक, राज्य के 86 अधिकारियों के तबादले किए गए हैं. इनमें 21 IAS और 65 एचसीएस अधिकारी शामिल हैं. सरकारी आदेश के मुताबिक, सिरसा के एडीसी डॉक्टर विवेक भारती को कैथल का डीसी नियुक्त किया गया है. वहीं चरखी दादरी के एडीसी डॉक्टर जैनेंद्र सिंह छिल्लर को पानीपत का डीएमसी और नगर निगम कमिश्नर नियुक्त किया गया है.

30 तहसीलदारों के भी तबादले

हरियाणा सरकार ने 30 तहसीलदारों को भी ट्रांसफर किया है. वहीं 15 नए तहसीलदारों को पोस्टिंग दी है. इसके अलावा 76 नायब तहसीलदारों के तबादले किए हैं. विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा में तबादलों का दौर जारी है. इससे पहले भी कई IAS और HCS अधिकारियों के तबादलों के बाद अब प्रदेश में 100 से अधिक एचपीएस अधिकारियों का तबादला किया गया है. इनमें कई शहरों के डीएसपी और एसीपी भी शामिल है.

यह भी पढ़ें: सीएम ममता बनर्जी ने निकाला विरोध मार्च, बोलीं-वामपंथी और BJP की सांठगांठ का पर्दाफाश होना चाहिए

2 करोड़ से अधिक मतदाता

बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा में कुल 90 निर्वाचन क्षेत्र हैं, जिसमें से 73 जनरल, ST-0 और SC- 17 सीट हैं. कुल मतदाताओं की संख्या 2.01 करोड़ हैं, जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1.06 करोड़ और महिला मतदाताओं की संख्या 0.95 करोड़ है.

बता दें कि कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग ने हरियाणा का दो दिवसीय दौरा किया था. निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रबंधों पर बैठक ली थी. उसके बाद ही उन्होंने जल्द चुनाव के संकेत दे दिए थे. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो रहा है.

Exit mobile version